किसान की मौत की खबर से भड़क उठे युवा, करने लगे बैरिकेड तोड़ने की कोशिश

हालांकि, किसानों ने सरकार के साथ रविवार को अगले दौर की वार्ता तक शांति के साथ सीमा पर बैठने का एलान किया था लेकिन किसान की मौत की खबर मिलते ही सीमा पर डटे युवकों ने आगे बढ़ने का प्रयास किया, बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश और सुरक्षा बलों पर पथराव कर दिया। 

किसान की हार्ट अटैक से मौत के बाद शंभू बॉर्डर पर तनाव फिर बढ़ गया है। हालांकि, किसानों ने सरकार के साथ रविवार को अगले दौर की वार्ता तक शांति के साथ सीमा पर बैठने का एलान किया था लेकिन किसान की मौत की खबर मिलते ही सीमा पर डटे युवकों ने आगे बढ़ने का प्रयास किया, बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश और सुरक्षा बलों पर    पथराव कर दिया। 

किसानों को तितर-बितर करने के लिए हरियाणा पुलिस ने हवा में रबर की गोलियां चलाईं और आंसू गैस के गोले भी फेंके गए। ऐसा दो से तीन बार हुआ। हालांकि, इस दौरान कोई घायल नहीं हुआ। दातासिंह वाला बॉर्डर पर शांति रही। यहां किसानों ने गुरुबाणी का पाठ भी किया। शंभू बॉर्डर पर किसान नेता युवकों से आगे न बढ़ने की अपील करते रहे, लेकिन वह नहीं माने।

नौजवान किसान गीली बोरी, गैस मास्क के साथ आगे बढ़कर नारेबाजी करते रहे। उनका आरोप है कि किसान की मौत आंसू गैस के धुएं से तबीयत बिगड़ने के कारण हुई है। किसान नेताओं ने बुजुर्ग किसान ज्ञान सिंह सभी के लिए प्रेरणास्रोत बताया। पंजाब के अलग-अलग शहरों व गांवों से यहां पहुंचे किसानों ने अपना आशियाना ट्रैक्टर-ट्रालियों व खुले आसमान को बना लिया है। हर ट्रैक्टर ट्राली के पास गैस सिलेंडर चूल्हे के साथ राशन की भी व्यवस्था की गई है राष्ट्रीय राजमार्ग के पांच किलोमीटर के क्षेत्र में अस्थायी तौर पर नगर बसा लिया गया है।

सरकार-किसानों के बीच कल फिर बातचीत
केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने उम्मीद जताई कि इस सप्ताहांत तक आंदोलन का समाधान निकल जाएगा। उन्होंने कहा, किसान संगठनों से बहुत सकारात्मक चर्चा हुई है। उनके विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, हमने तय किया कि अगली बैठक रविवार शाम 6 बजे होगी। हम शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकालेंगे। किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाला ने भी कहा, एमएसपी और   साझा ऋण पर आगे की चर्चा होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com