हरियाणा बॉर्डर पर तनाव जारी, किसानों में ट्रेनें रोकीं, टोल प्लाजा कराए फ्री

शंभू, दातासिंह वाला-खनौरी बॉर्डर पर किसानों ने मोर्चा संभाले रखा, आगे बढ़ने का प्रयास नहीं किया। पंजाब के तीन जिलों में भी इंटरनेट सेवाएं बंद हो गई। हरियाणा के सात जिलों में पाबंदी बढ़ी है। पंजाब के एडीजीपी जसकरण सिंह ने शंभू बॉर्डर पर स्थिति का जायजा लिया।

फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कर्जमाफी समेत 12 मांगों को लेकर दिल्ली कूच को आमादा किसान आज हरियाणा बॉर्डर पर शांत बैठे रहे। हालांकि, बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों और सुरक्षाबलों की तैनाती के कारण तनाव की स्थिति बनी रही।

शंभू और दातासिंह वाला-खनौरी बाॅर्डर पर किसानों ने दिल्ली कूच के लिए मोर्चा संभाले रखा, लेकिन आगे बढ़ने का प्रयास नहीं किया। वहीं, वीरवार को भारतीय किसान यूनियन उगराहां से जुड़े किसान पंजाब भर में दोपहर 12 बजे से चार बजे तक रेल ट्रैक पर बैठ गए। इससे ट्रेनों की आवाजाही बड़े स्तर पर प्रभावित हुईं।

रेल डिवीजन फिरोजपुर के रेल मंडल प्रबंधक संजय साहू ने बताया कि किसान आंदोलन के चलते डिवीजन में चार ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं, जबकि सात ट्रेनें शाॅर्ट टर्मिनेटेड, पांच शॉर्ट ओरिजिनेट, पांच ट्रेनें पुनर्निधारित व 12 के रूट बदलें गए। किसानों के इस विरोध के कारण सड़क व रेल मार्ग अवरुद्ध होने के बाद फ्लाइट्स के दाम सात गुना तक बढ़ गए हैं।

दिल्ली से आ रही दिल्ली-अमृतसर शताब्दी को ढिल्लवां में रोक दिया गया है। इसके पीछे आ रही शान-ए-पंजाब को ब्यास में शॉर्ट टर्मिनेट यानी आधे रास्ते का सफर बंद करना पड़ा।
इसके साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा ने सुबह 11 से 2 बजे तक पंजाब के सारे टोल प्लाजा फ्री कर दिए। यहां से गुजरने वाले वाहनों से टोल वसूली नहीं होने दी गई।

इस बीच पंजाब के एडीजीपी जसकरण सिंह शंभू बॉर्डर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पब्लिक इमरजेंसी व पब्लिक सेफ्टी रूल्स 2017 का हवाला देते हुए हरियाणा बॉर्डर से लगते तीन जिलों पटियाला, फतेहगढ़ साहिब और संगरूर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं।

तीनों जिलों में शुक्रवार देर रात 12.59 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। पंजाब सरकार ने आपत्ति दर्ज कराते हुए इन्हें बहाल करने की अपील की है। वहीं, हरियाणा के सात जिलों में भी इंटरनेट पाबंदी बढ़ गई है। इस सारे घटनाक्रम के बीच किसान संगठनों ने शुक्रवार को भारत बंद की अपील भी की है।

आज चार घंटे बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, नहीं चलेंगी बसें, बंद रहेंगे बाजार
शुक्रवार को भारत बंद की अपील के मद्देनजर पंजाब के पेट्रोल पंप मालिक भी किसानों के हक में उतर आए हैं। पेट्रोल पंप मालिक वीरवार को 12 से 4 बजे तक पेट्रोल पंप बंद रखेंगे। कारोबारी भी समर्थन में हैं, ऐसे में बाजार बंद रह सकते हैं। वहीं, पनबस, रोडवेज और पीआरटीसी ने भी बंद का समर्थन किया है। भारत बंद के दौरान केवल स्वास्थ्य सेवाएं जैसे एंबुलेंस या मेडिकल इमरजेंसी, परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थियों, दिल्ली एयरपोर्ट जा रहे लोगों और शादी समागम में शामिल होने वालों को ही छूट दी जाएगी।

हरियाणा के किसान भी आंदोलन में शामिल, शनिवार को ट्रैक्टर मार्च
हरियाणा के किसान संगठन भी अब किसान आंदोलन में शामिल हो गए हैं। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के टिकैत गुट के सदस्यों ने वीरवार को यमुनानगर के लघु सचिवालय के सामने प्रदर्शन किया और किसानों की मांगों का समर्थन किया। भाकियू (चढ़ूनी) व पगड़ी संभाल जट्टा किसान संघर्ष समिति ने बैठक कर आंदोलन में शामिल होने और शुक्रवार दोपहर 12 से तीन बजे तक हरियाणा के टोल फ्री कराने का फैसला लिया है। चढ़ूनी गुट शनिवार को पूरे प्रदेश में तहसील स्तर पर ट्रैक्टर मार्च निकालेगा।

इसके अलावा 18 फरवरी को ब्रह्म सरोवर तट पर हरियाणा के किसान संगठनों, खाप पंचायतों और सामाजिक संगठनों की बैठक बुलाई गई है। इसमें आंदोलन की अगली रणनीति को लेकर रूपरेखा बनाई जाएगी। वहीं, किसान नेता राकेश टिकैत ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट डालकर कहा कि सरकार छेड़खानी नहीं करे, किसान बैठ गए हैं तो बिना बातचीत-बिना समाधान के वापस नहीं जाएंगे। अगर उनके साथ कोई हरकत होती है तो सारे देश के किसान उनके साथ हैं।

हाईकोर्ट में दाखिल की स्टेटस रिपोर्ट
दिल्ली कूच कर रहे किसानों को रोकने के लिए सीमाएं सील करने और इंटरनेट बंद करने के खिलाफ दाखिल याचिका पर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में वीरवार को सुनवाई हुई। सभी पक्षों ने अदालत में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल कर बताया कि वीरवार शाम सरकार और किसान संगठनों के बीच बैठक होनी है। इसमें सकारात्मक परिणाम निकलने की उम्मीद है। इस जवाब के बाद कोर्ट ने मामले की सुनवाई 20 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी।

ड्रोन विवाद: हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज पर एफआईआर दर्ज करने की मांग
पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीपीसीसी) के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग के नेतृत्व में वीरवार को प्रदेश कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल, राज्य के मुख्य सचिव से मिला और उन्हें हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज व हरियाणा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा। इस मामले में पंजाब सरकार की ओर से मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खुद हस्तक्षेप कर चुके हैं। पंजाब सरकार ने हरियाणा को पत्र लिखकर प्रदेश की सरहद पर या अंदर ड्रोन उड़ाने पर तत्काल रोक लगाने को कहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com