Holi पर अपने Smartphone और दूसरे गैजेट्स को ऐसे रखें पानी से सेफ

Holi पर अपने डिवाइस को पानी और गुलाल से सुरक्षित रखना एक बड़ा टास्क होता है। अगर होली खेलते वक्त गैजेट भीग जाता है तो उसे सही कराने में हजारों रुपये खर्च होते हैं। लेकिन अगर कुछ खास बातों का ख्याल रखा जाता है तो आप अपने डिवाइस को पानी से बिल्कुल सेफ रख सकते हैं। यहां कुछ सेफ्टी टिप्स बताने वाले हैं।

 Holi के खास मौके पर पानी और रंगों से अपने गैजेट्स को सेफ रखना सभी के लिए बड़ी चुनौती होती है। इस दौरान स्मार्टफोन, ईयरबड्स और दूसरे डिवाइस को पानी से सुरक्षित न रख पाने के कारण बड़ा नुकसान भी हो जाता है।

लेकिन होली खेलते वक्त कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो डिवाइस बिल्कुल सेफ रह सकते हैं। यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जो आपके गैजेट्स को पानी से सेफ रहेंगे।

Zip-lock bag का करें इस्तेमाल

Gadgets को पानी और कलर्स से सुरक्षित रखने का सबसे सरल और आसान तरीका जिप लॉक बैग का इस्तेमाल करना है। आप इस बैग में अपने गैजेट्स को रख सकते हैं। जिप बैग ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं या ऑफलाइन भी इन्हें लिया जा सकता है।

पोर्ट का रखें खास ख्याल

एक पल को आपके डिवाइस पर हल्की-फुल्की पानी की बूंदे आ भी जाती हैं तो उसमें ज्यादा खराबी की संभावना नहीं है। लेकिन पोर्ट में पानी जाने पर मुश्किल खड़ी हो सकती है। इसलिए गैजेट्स के चार्जिंग पोर्ट को पानी से जरूर सेफ रखें।

भीगने पर न करें ये गलती

Holi खेलते वक्त अगर आपका डिवाइस पानी में भीग गया है तो उसे हेयर ड्रायर से सुखाने की गलती भूलकर भी न करें, बहुत से लोग होते हैं जो जल्दी के चक्कर में ऐसा कर बैठते हैं और इसकी वजह से अपना नुकसान करवा लेते हैं। लेकिन आपको भूलकर भी ये गलती नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा जब डिवाइस भीगा हो तो उसे चार्ज भी नहीं करना चाहिए।

न रहें IP रेटिंग के भरोसे

आजकल डिवाइस IP रेटिंग के साथ आ रहे हैं, लेकिन अगर आप सोचते हैं कि आपके डिवाइस को तो IP रेटिंग मिली हुई तो आपका डिवाइस सेफ रहेगा तो आप गलत है। क्योंकि कई बार आईपी रेटिंग होने के बाद भी डिवाइस खराब हो जाता है। ऐसे में आपको बिल्कुल भी रिस्क नहीं लेना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com