हरियाणा : टोपरा कलां में बनेगा देश का पहला जी-20 स्मारक, डिजाइन तैयार

हरियाणा के यमुनानगर के टोपरा कलां में देश का पहला जी-20 स्मारक बनाया जाएगा। जिसका 3 डी डिजाइन भी बनकर तैयार हो चुका है। ऐसे में जल्द ही इतिहास के पन्नों में एक बार फिर इस गांव का नाम स्वर्ण अक्षरों में दर्ज हो जाएगा, जबकि इससे पहले इसी गांव में देश का सबसे बड़ा अशोक चक्र स्थापित होने का रिकॉर्ड लिम्का बुक में दर्ज है।

वहीं बनने वाले स्मारक के पूरे प्रोजेक्ट की हार्ड कॉपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजी जाएगी। जिसमें सितंबर माह में दिल्ली में आयोजित हुए जी-20 के शिखर के सम्मेलन की शुरूआत में ”हेवम लोकसा हितमुखेत, अथ इयम नामिसु हेवम” अर्थात मानवता का कल्याण और सुख सदैव सुनिश्चित हो, यह शब्द कहे थे वे भी इस स्मारक पर अंकित होंगे। वहीं टोपरा कलां में भविष्य में बनने वाले इस जी-20 स्मारक की खास बात ये होगी यह पूरी तरह से गोल्डन रंग का होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री को 600 ग्रामीणों के हस्ताक्षरों की कॉपी भी भेजी जाएगी।

इतने क्षेत्रफल में बनेगा स्मारक

  • जी- 20 स्मारक
  • लंबाई : 30 फीट
  • क्षेत्रफल : 4 एकड़
  • मटेरियल : माइल्ड स्टील
  • वजन : 50 टन
  • रंग : सुनहरा
  • आकृति : कमल, सिंह, घोड़ा और हाथी
  • स्थान : अशोक एडिक्ट पार्क, टोपरा कलां


इन देशों के लगाए जाएंगे राष्ट्रीय ध्वज

स्मारक पर कुछ इस तरह अंकित होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जी-20 में बोले गए शब्द। स्वयं
इतना ही नहीं स्मारक के साथ-साथ 20 राष्टीय ध्वज भी लगाए जाएंगे। जिनमे इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, तुर्की, सिंगापुर, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका आदि शामिल हैं। इसके अलावा इन देशों के अध्यक्षों को बकायदा टोपरा कलां में जी-20 स्मारक को देखने के लिए निमंत्रण भी भेजा जाएगा। उल्लेखनीय है सितंबर माह की 9 व 10 तारीख को भारत को जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का अवसर मिला था। तब मोदी ने विदेशी मेहमानों के सामने जिक्र करते हुए कहा था ये शिलालेख, दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में मौजूद अशोक स्तंभ पर गढ़ा हुआ है, जिसे 2500 साल पहले सम्राट अशोक द्वारा स्थापित किया गया था। जिसे फिरोजशाह तुगलक यमुनानगर के टोपरा कलां गांव से उखाड़कर दिल्ली लेकर आया था।

सेल्फी के साथ बनेगा एलीमेशन प्वाइंट
इस जी-20 स्मारक में पौधरोपण तो होगा, साथ ही सेल्फी व एलीमेशन प्वाइंट भी बनाया जाएगा। जिस देखने के लिए टॉवर भी बनाया जाएगा ताकि भविष्य में यहां आने वाले पयर्टकों को पूरा प्रारूप दिखाई दे सके और यह जी-20 स्मारक जिस जगह पर देश का सबसे बड़ा अशोक चक्र स्थापित है उसी अशोका पार्क में 4 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा।

यह स्मारक न केवल गांव अपितु भारत की वैदिक बौद्ध और अन्य संस्कृतियों के समागम का स्थान है वहीं विश्व पटल पर भारत के गौरवशाली संस्कृति को बढ़ाएगा। इस स्मारक की मूल कॉपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी भेजी जा रही है। इसके अलावा गांव की तरफ से 600 ग्रामीणों के हस्ताक्षर भी उन्हें भेजे जाएंगे। -सिद्धार्थ गौरी, यमुनानगर चैप्टर के सह संयोजक, इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट कल्चर एंड हेरिटेज।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com