Google को ‘हिंदी’ पसंद है, कई सर्विसेज अब हिंदी में, जानिए पूरी ख़बर

Google for India 2019 इवेंट में आज कंपनी ने कई सर्विसेज के बारे में एलान किया है। इस इवेंट में मुख्य फोकस हिंदी पर रहा है। इस इवेंट में बोलते हुए Google India के VP, प्रोडक्ट मैनेजमेंट Caesar Sengupta ने कहा कि आज देश में 460 मिलियन यानी कि 46 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं।

2025 तक डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए 1 ट्रिलियन डॉलर तक का स्कोप है। इस इवेंट के दौरान कंपनी ने इंटरनेट साथी के बारे में भी बात किया। इंटरनेट साथी के जरिए Google ने गावों और कस्बों तक इंटरनेट की कनेक्टिविटी पहुंचाई है।

Google For India 2019 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में भी बात की है। Google ने बेंगलुरू में AI Lab (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब) ओपन करने की भी बात की है। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब के जरिए Flood forecast करने का काम पटना में किया जा रहा है।

Google For India 2019 में हिंदी पर फोकस करते हुए कहा है कि हिंदी में अब लोग पहले के मुकाबले 10 गुना सर्च कर रहे हैं, जिसकी वजह से भारत में सर्च रिजल्ट में बदलाव किया जा रहा है।

इंडियन लैंग्वेज के लिए सर्च रिजल्ट्स को पहले से ज्यादा पर्सनलाइज्ड किया गया है और इसे पहले के मुकाबले और भी बेहतर बनाया गया है। इस इवेंट में लॉन्च हुए मुख्य सर्विसेज के बारे में..

Discover टैब का नया फॉर्मेट

Google for India 2019 इवेंट में गूगल सर्च के डिस्कवर टैब में अब हर लैंग्वेज के कंटेंट देखने के लिए कस्टमाइज किया जा सकता है। इसके लिए अलग-अलग कैटेगरी दी गई है, जिसे आप अपने हिसाब से दिलचस्पी के मुताबिक, कस्टमाइज्ड कर सकेंगे। ये सर्विस यूजर्स को Google Chrome, Google Go और Google Search तीनों में ही दिखेगी।

Google Lens

Google for India 2019 इवेंट में गूगल लेंस को अपग्रेडेड वर्जन को पेश किया गया है। गूगल लेंस के जरिए आप बोर्ड पर लिखे किसी भी कंटेंट को रीयल टाइम में ट्रांसलेट कर सकेंगे। ट्रांसलेट किए गए शब्दों को आप लाइव भी सुन सकेंगे।

गूगल लेंस अब तीन भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा। Google Lens की खास बात ये होगी कि इसमें आप किसी अन्य लैंग्वेज के बोर्ड को स्कैन करके अपने लैंग्वेज में कन्वर्ट कर सकेंगे।

Key Highlights

  • भारत में 1,200 से ज्यादा यू़ट्ब क्रिएटर्स हैं जिसके 1 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं।
  • BHIM UPI का इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड से ज्यादा होने लगा है।
  • Google WiFi को 400 से ज्यादा स्टेशन्स और 4,000 से ज्यादा जगहों पर इंस्टॉल किए गए हैं।
  • इंटरनेट साथी के जरिए 80 हजार से साथी ट्रेन किए गए और 3 लाख से ज्यादा गावों में पहुंचा गया।
  • AI में हिंदी का इस्तेमाल 10 गुना तक बढ़ा।
  • AI फीचर को और ज्यादा पर्सनलाइज्ड किया गया, 3 नए क्षेत्रीय भाषाओं का इस्तेमाल किया गया।
  • Discover टैब में अंग्रेजी और हिंदी के अलावा 7 नए भाषाओं को जोड़ा गया।
  • भारतीय भाषाओं में कंटेंट सर्च 20 गुना तक बढ़ी है
  • Google Lens में हिंदी, तमिल, तेलुगू और मराठी भाषाओं को जोड़ा गया।Google Bolo ऐप के जरिए आप अपनी आवाज के जरिए कई चीजें सीख सकेंगे।
  • यह ऐप ऑफलाइन यानी कि बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। इसमें हिंदी के अलावा 5 अन्य भारतीय भाषाओं का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगू और उर्दू शामिल है।
  • इस ऐप के जरिए 8 लाख से ज्यादा बच्चे, 28 हजार से ज्यादा शहरों में इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसमें 3 मिलियन से ज्यादा कहानियां सुनी जा सकेंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com