कोरोना के बढ़ते कहर से, जर्मनी में लगा लॉकडाउन, स्कूल भी हुए बंद

कोरोना के बढ़ते कहर से, जर्मनी में लगा लॉकडाउन, स्कूल भी हुए बंद

बर्लिन। जर्मनी में कोरोना के मामले बढ़ने और मौतों की संख्‍या बढ़ने पर वायरस पर नियंत्रण लगाने के लिए सख्‍त लॉकडाउन के उपाय किए जा रहे हैं। कई शहरों में बिना मतलब बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाया गया है। रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने कहा कि देश के 16 राज्यों में कोरोना के 29,875 नए मामलों की सूचना दी। इससे पहले कोरोना के 23,679 मामलों के दैनिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 598 हो गई है, अब तक कुल मौत 20, 970 हो गई। मौत का पिछला दैनिक रिकॉर्ड 590 था। आंतरिक मंत्री होर्स्ट सीहोफ़र ने एक पत्रिका को बताया कि हमें स्थिति पर नियंत्रण पाने का एकमात्र मौका लॉकडाउन है, लेकिन इसे तत्काल ठीक करने की जरूरत है। हमें क्रिसमस तक प्रतीक्षा करनी होगी। हमें इन नंबरों को महीनों तक लड़ते रहना होगा।

नवंबर की शुरुआत में लागू मौजूदा प्रतिबंधों के तहत कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही थी। रेस्तरां, बार, अवकाश में बाहर निकलने और खेल सुविधाओं को बंद कर दिया गया है। पर्यटकों के लिए होटल बंद कर दिए गए हैं, लेकिन स्कूल और गैर व्यावसायिक दुकानें खुले हुए हैं। हाल के दिनों में मामले फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। इस हफ्ते कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने राज्य सरकारों को कॉल करने के लिए प्रेरित किया, जो प्रतिबंध लगाने और उठाने के लिए जिम्मेदार हैं। क्रिसमस से पहले स्कूलों को बंद करने सहित अन्य उपायों पर विचार करने के लिए कहा। उन्‍होंने कहा कि हम एक निर्णायक, शायद निर्णायक, महामारी से लड़ने के चरण में हैं। नए उपायों पर बात करने के लिए एजेंला मर्केल के राज्यपालों से मिलने की उम्मीद थी।

जर्मनी के कई राज्यों ने पहले ही अपने आप पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की है, जिसमें सक्सोनी भी शामिल है। इसमें स्कूलों और अधिकांश स्टोर ने सोमवार से 10 जनवरी तक बंद करने की की घोषणा की है। राष्ट्रीय औसत की तुलना में पूर्वी राज्य में पिछले सप्ताह की तुलना में प्रति व्यक्ति संक्रमणों की संख्या दोगुनी हो गर्इ है। देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य बाडेन वुर्टेमबर्ग ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना की बढ़ती संख्या के बीच कम से कम 10 जनवरी तक लॉकडाउन के उपायों को बढ़ाया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com