Digital Marketing: जानिए डिजिटल स्किल्स से किन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर

आज का समय डिजिटलीकरण का समय माना जाता है। डिजिटल स्किल्स के माध्यम से वर्तमान समय में आप आसानी से बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं। आप डिजिटल स्किल्स के माध्यम से एसईओ एक्सपर्ट कंटेंट क्रिएटर्स ग्राफिक डिजाइनर्स/ वीडियो एडिटर्स मार्केटिंग एनालिस्ट परफॉर्मेंस मार्केटर सहित अन्य क्षेत्रों में जॉब पाकर अच्छा वेतन भी पा सकते हैं।

विश्वभर में पिछले कुछ वर्षों में डिजिटलीकरण तेजी से हुआ है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। भारत आज विश्व में सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। इसी के चलते वर्तमान समय में तेजी से जॉब्स भी उभरकर सामने आयी हैं। अगर आप भी डिजिटल क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो इस समय वर्तमान समय में ऐसी बहुत से जॉब्स उपलब्ध हैं जिनको आप घर से भी आसानी से कर सकते हैं और लाखों रुपये कमा सकते हैं। हम यहां ऐसी ही जॉब्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिससे आप इस क्षेत्र में करियर की शुरुआत कर सकें।

एसईओ एक्सपर्ट
एसईओ एक्सपर्ट का काम यूट्यूब चैनल, फेसबुक, ब्लॉग या वेबसाइट या इसमें अपलोड किये जाने वाले पेजेस की रैंकिंग बढ़ाने का होता है। आप इस क्षेत्र में कोई सर्टिफिकेट/ डिप्लोमा या ऑनलाइन कोर्स करके इसकी बारीकियां सीख सकते हैं और इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। सभी कंपनियां, वेबसाइट्स, ई-कॉमर्स कंपनियां एसईओ एक्सपर्ट के तौर पर लोगों को हायर करती हैं।

कंटेंट क्रिएटर्स
आजकल मार्केट में कंटेंट राइटर्स की भारी मांग है। हर कंपनी को अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए कंटेंट की आवश्यकता होती है जिसकी पूर्ति कंटेंट राइटर्स पूरी करते हैं। इस क्षेत्र में वर्क फ्रॉम ऑफिस से लेकर वर्क फ्रॉम होम तक का अवसर मौजूद है। अगर आप हिंदी या अंग्रेजी में बेहतर लिख सकते हैं तो आप इस क्षेत्र में हाथ आजमा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर्स/ वीडियो एडिटर्स
वर्तमान समय में लोगों को आकर्षित करने के लिए इमेज और वीडियो का भरपूर इस्तेमाल होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में आज कल लोग कम समय और कम शब्दों में चीजों को देखना प्रिफर करते हैं। इसलिए अब ग्राफिक डिजाइनर्स/ वीडियो एडिटर्स की मांग तेजी से बढ़ी है और यह तेजी से बढ़ती भी जा रही है। इसलिए आप भी इस क्षेत्र में आगे बढ़कर अपने बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं।

अन्य क्षेत्र
इन क्षेत्रों के अलावा आप मार्केटिंग एनालिस्ट, परफॉर्मेंस मार्केटर, मार्केटिंग टेक-आटोमेशन मैनेजर, डिजिटल कम्युनिकेशन मैनेजर, सोशल मीडिया एक्सपर्ट, ई-मेल मार्केटिंग मैनेजर, डिजिटल विज्ञापन मैनेजर सहित अन्य क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com