दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्पलेक्स का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करने वाले हैं। 67 लाख वर्ग फीट में फैले इस ऑफिस कॉम्प्लेक्स ने अमेरिका के पेंटागन को भी पछाड़ दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सूरत डायमंड बोर्स भवन परिसर का उद्घाटन करने के बाद ऑफिस कॉम्प्लेक्स का एक छोटा मॉडल भी भेंट किया जाएगा।

ऐसा होगा पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री कार्यालय की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के सूरत और उत्तर प्रदेश के वाराणसी का दौरा करेंगे। सुबह करीब 10:45 बजे प्रधानमंत्री सूरत हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद, लगभग 11:15 बजे वह सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे। 

इसके बाद पीएम मोदी वाराणसी जाएंगे और करीब साढ़े तीन बजे ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में शामिल होंगे। इसके बाद शाम करीब 5:15 बजे वह नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन भी करेंगे।

सूरत एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी सूरत एयरपोर्ट पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। प्रेस रिलीज में कहा गया है कि टर्मिनल भवन पीक आवर्स के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सक्षम होगा और इसमें पीक आवर की क्षमता को 3000 यात्रियों तक बढ़ाने का भी प्रावधान है। इसके साथ ही, वार्षिक हैंडलिंग क्षमता 55 लाख यात्रियों तक बढ़ रही है।

टर्मिनल में दिखेगी संस्कृति और विरासत की झलक

टर्मिनल भवन सूरत शहर का प्रवेश द्वार है, इसलिए इसे स्थानीय संस्कृति और विरासत के साथ डिजाइन किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि आगंतुकों के लिए जगह की भावना पैदा हो। विज्ञप्ति में कहा गया है कि टर्मिनल भवन के मुखौटे का उद्देश्य सूरत शहर के ‘रांदेर’ क्षेत्र के पुराने घरों की समृद्ध और पारंपरिक लकड़ी के काम के साथ यात्री अनुभव को समृद्ध करना है।

एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन डबल-इंसुलेटेड छत प्रणाली, ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी, कम गर्मी प्राप्त करने वाली डबल-ग्लेजिंग इकाई, वर्षा संचयन प्लांट, जल उपचार प्लांट, सीवेज उपचार प्लांट जैसी विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है।

दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स का होगा उद्घाटन

पीएम मोदी सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे। यह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसायों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक केंद्र होगा। साथ ही, यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार के लिए एक वैश्विक केंद्र होगा।

प्रेस रिलीज में कहा गया कि एक्सचेंज में आयात-निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस’ शामिल होगा, खुदरा आभूषण व्यवसायों के लिए एक आभूषण मॉल और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट के लिए एक सुविधा होगी।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में होंगे शामिल

वाराणसी में प्रधानमंत्री वाराणसी के कटिंग मेमोरियल स्कूल मैदान में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में हिस्सा लेंगे। वहां प्रधानमंत्री पीएम आवास, पीएम स्वनिधि, पीएम उज्ज्वला जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।

तमिल संगमम ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

एक भारत, श्रेष्ठ भारत के अपने दृष्टिकोण के साथ प्रधानमंत्री नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन करेंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस अवसर पर पीएम मोदी कन्याकुमारी-वाराणसी तमिल संगमम ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

स्वर्वेद महामंदिर का करेंगे उद्घाटन

सोमवार को सुबह करीब 10:45 बजे प्रधानमंत्री स्वर्वेद महामंदिर जाएंगे, जिसके बाद करीब 11:30 बजे एक सार्वजनिक समारोह में इसका उद्घाटन किया जाएगा। दोपहर करीब 1 बजे पीएम मोदी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में हिस्सा लेंगे। इसके बाद, दोपहर करीब 2:15 बजे एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com