Cyber Alert: दिल्ली पुलिस का पासवर्ड को लेकर अलर्ट

दिल्ली पुलिस ने साइबर अटैक को लेकर एक जरूरी चेतावनी दी है। दिल्ली पुलिस ने इंटरनेट यूजर द्वारा पासवर्ड के इस्तेमाल को लेकर कुछ सलाह दिए हैं। पुलिस की साइबर सेल यूनिट ने लोगों से कई अकाउंट में एक ही पासवर्ड के इस्तेमाल को लेकर हिदायत दी है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि हैकर्स से एक कदम आगे रहें। एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल कई अकाउंट में ना करें।

दिल्ली पुलिस के एक्स अकाउंट से एक पोस्ट भी शेयर किया गया है जिसमें देखा जा सकता है कि इंस्टाग्राम, फेसबुक और जीमेल में एक ही पासवर्ट Bhupendra Jogi का इस्तेमाल किया गया है। दिल्ली पुलिस ने एक अन्य पोस्ट में कहा है कि ऑनलाइन चैटिंग करते समय किसी को अपनी निजी तस्वीरें शेयर ना करें।

जिस व्यक्ति से आप ऑनलाइन जुड़े हैं, उसकी फ्रेंड लिस्ट जरूर चेक करें। चैटिंग के दौरान अपने फोन या लैपटॉप का कैमरा ऑन ना करें। पुलिस ने कहा है कि सभी अकाउंट में मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें। मजबूत पासवर्ड के लिए नंबर, स्पेशल कैरेक्टर, वर्ड आदि का इस्तेमाल ना करें। पासवर्ड में अपने नाम का इस्तेमाल ना करें।

साइबर क्राइम के लिए हेल्पलाइन
यदि आप किसी साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं तो तुरंत http://cybercrime.gov.in पर जाएं और शिकायत दर्ज कराएं। इसके अलावा आप 1930 डायल करके भी साइबर क्राइम या फ्रॉड की शिकायत कर सकते हैं। इस पोर्टल पर किसी भी तरह के साइबर क्राइम, फ्रॉड आदि की शिकायत की जा सकेगी। इस साइट पर आप पोर्नोग्राफी, यौन कंटेंट, ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी, रैंसमवेयर, हैकिंग, क्रिप्टोकरेंसी और ऑनलाइन साइबर तस्करी तक की शिकायत कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com