CWG 2018: बबीता फोगाट ने कुश्ती में दिलाया सिल्वर मेडल, भारत में 26 पदक!

कॉमनवेल्थ गेम्स के आठवें दिन भारतीय शूटर तेजस्विनी सावंत ने दिन का पहला पदक हासिल किया। इसके बाद दूसरा सिल्वर मेडल कुश्ती में बबीता फोगाट ने दिलाया। बबीता ने ये रजत पदक 53 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती मे जीता। कुश्ती में कॉमनवेल्थ 2018 में भारत का ये पहला पदक रहा।

तेजस्विनी ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया। तेजस्विनी 618.9 अंक के साथ दूसरे स्थान रहीं, जबकि सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड पर कब्जा जमाया। स्कॉटलैंड की सिओनेड (618.1) ने ब्रॉन्ज जीता. इसी स्पर्धा में भारत की अंजुम मौदगिल (602.2) 16वें नंबर पर रहीं।

तेजस्विनी के इस मेडल के बाद अब भारत के कुल 26 मेडल हो गए हैं। इन 26 में से भारतीय खिलाड़ियों ने 12 गोल्ड 6 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज जीते हैं। 

तेजस्विनी से पहले  गुरुवार को 4 में से 3 पहलवानों (सुशील कुमार, राहुल अवारे और बबीता कुमारी) ने फाइनल में जगह बनाते हुए भारत के लिए सिल्वर मेडल पक्के कर लिये हैं। जबकि एक के हिस्से (किरण) ब्रॉन्ज आ सकता है।

इससे पहले बुधवार को भारतीय नेिशानेबाज़ श्रेयसी सिंह ने भारत को महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा में 12वां गोल्ड मेडल दिलाया था। इसके बाद पुरुष वर्ग में अंकुर मित्तल ने कांस्य पदक दिलाया है। अंकुर मित्तल ने मेडल शूटिंग डबल ट्रैप में जीता। 

शूटर ओम मिथरवाल ने 50 मीटर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया। गेम्स के सातवें दिन भारतीय शूटर्स जीतू राय और ओम मिथरवाल 50 मीटर पिस्टल इवेंट में शामिल हुए थे। 

गोल्ड मेडल जीतने वाली श्रेयसी का यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा। ऑस्ट्रेलिया की शूटर एम्मा कॉक्स श्रेयसी से तीन राउंड तक आगे थीं, लेकिन चौथे राउंड में वह महज 18 प्वाइंट्स ही हासिल कर सकीं और उनका स्कोर दूसरी पोजिशन पर मौजूद भारत की श्रेयसी के बराबर हो गया। शूटऑफ में श्रेयसी ने अपने दोनों निशाने सटीक लगाए लेकिन ऑस्ट्रेलियाई शूटर अपना एक निशाना सही नहीं लगा सकीं। गोल्ड मेडल भारत के नाम हुआ। शूटिंग में यह भारत का चौथा गोल्ड रहा था।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com