Corona virus के मद्देनजर पंजाब और चंडीगढ़ में स्‍कूल व कॉलेज के बाद तकनीकी शिक्षण संस्‍थान भी बंद….

पंजाब में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से हड़कंप की हालत है। राज्‍य में चार और संदिग्‍ध मरीज सामने आए हैं। Corona virus के मद्देनजर पंजाब और चंडीगढ़ में सभी स्‍कूल, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय आज से बंद कर दिए गए हैं। ये 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इसके साथ अब पंजाब सरकार ने राज्य के सभी तकनीकी कॉलेज, आइटीआइ आदि भी बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा संभावना जताई जा रही है कि पंजाब सरकार राज्‍य में सिनेमा हॉल, मॉल और रेस्‍टोरेंटों को भी इस माह के अंत तक बंद रखने का आदेश दे सकती है।

टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को भी शिक्षण संस्‍थानों में आने से मना किया गया

पंजाब सरकार ने शनिवार को आदेश जारी कर राज्‍य में तकनीकी शिक्षण संस्‍थानों, आइटीआइ आदि बंद करने का आदेश दिया। सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि राज्‍य में स्‍कूल, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे। शनिवार को आदेश जारी कर टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ से भी संस्थानों में नहीं आने के लिए कहा गया है। लेकिन, इस‍के साथ ही कहा गया है कि टीचर और नॉन टीचिंग स्टाफ अपना स्टेशन नहीं छोड़ेंगे ताकि अगर जरूरत पड़े तो उन्हें तुरंत बुलाया जा सके।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा- 31 मार्च तक सिनेमा, रेस्तरां, जिम, क्लबों को बंद करने पर विचार

न्‍यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने शनिवार को कहा कि कोरोनो वायरस के मद्देनजर ऐहतियात के तौर लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य के ध्‍यान में रखकर कई कदम उठाने पर विचार कर रही है।बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए राज्‍य में सिनेमा हॉल, मॉल, रेस्‍तरां, जिम और क्‍लबों को बंद करने जैसे कदम उठाने पर विचार कर रही है।

सिद्धू ने कहा ‘ सार्वजनिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, हम 31 मार्च तक सिनेमा, रेस्तरां, जिम, क्लबों को बंद करने पर विचार कर रहे हैं। इसके अलावा, हम इस महीने के अंत तक ऐसे सभी सार्वजनिक कार्यों पर भी प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं, जो बड़ी भीड़ को आकर्षित करते हैं।

दूसरी ओर, अटारी बाघा बार्डर से व्‍यापार और ट्रकों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही गैर भारतीयों के अटारी बॉर्डर से होकर भारत में प्रवेश पर भी पाबंदी लगा दी गई है। दूसरी ओर, पंजाब सरकार ने कोरोनो के खतरे के मद्देनजर इसके संदिग्‍ध मरीजों को अलग रखने के लिए अस्‍पतालों में 2200 बेड तैयार किए गए हैं। इसके अलावा उनके लिए सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में वेंटीलेटर के विशेष प्रबंध किए गए हैं।

पंजाब सरकार व चंडीगढ़ प्रशासन ने सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों, कॉलेजों व विश्वविद्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। आज से सरकारी और निजी स्‍कूल, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान यदि कोई परीक्षा हो रही है तो वह जारी रहेगी।

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला व उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि कोरोना वायरस से खतरे के मद्देनजर राज्‍य सरकार ने सभी स्‍कूलाें, कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों को बंद करने का फैसला किया है। उन्‍होंने बताया कि जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं, वह उसी तरह जारी रहेंगी।

पंजाब सरकार के निर्णय के बाद चंडीगढ़ प्रशासन ने भी शहर के सभी स्‍कूलों, कॉलेजों और विश्‍वविद्यालय बंद करने का निर्णय किया। इससे आज से 31 मार्च तक शहर में सभी स्‍कूल

चार और संदिग्ध केस सामने आए

इसस बीच पंजाब में कोरोना के चार और संदिग्‍ध मामले सामने आए हैं। फरीदकोट में मलेशिया व दुबई से लौटे दो लोगों, पटियाला में हज से लौटी महिला व लुधियाना के रायकोट में इंग्लैंड से लौटी महिला को एहतियातन अस्पताल में दाखिल किया गया है। सेहत विभाग ने सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। चारों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है। अमृतसर एयरपोर्ट पर सात और अटारी सीमा पर एक व्यक्ति की जांच की गई।

हाई कोर्ट में भी होगी स्क्रीनिंग

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने सभी एंट्री गेट पर आने वालों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके जल्द यहां मशीन लगाई जाएगी। हवाई अड्डों पर सतर्कता और बढ़ा दी गई है।

विदेश से आए दो लोगों को गांव छोडऩे का फरमान

पटियाला में राजपुरा के गांव जंडौली में वीरवार को विदेश से अपने घर लौटे दो व्यक्तियों को स्थानीय लोगों ने गांव छोड़ने का फरमान सुना दिया। मामला गर्माने पर सेहत विभाग की टीम गांव पहुंची। इसके बाद लोग उनके रुकने पर सहमत हुए। दोनों के जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं।

कारोबार पर भी असर

कोरोना से भारत-अफगानिस्तान कारोबार पर भी असर पड़ा है। लुधियाना में आयात व निर्यात बाधित हो रहा है। चीन से आयात लगभग बंद है। यूरोप व एशिया के देशों में ऑर्डरों की डिलीवरी रोक दी गई है। चीन, अमेरिका, थाईलैंड जैसे देशों से आने वाले फलों का आयात भी बंद हो गया है।

हेल्पलाइन पर करें कॉल

सरकार ने कुछ दिन पहले हेल्पलाइन-104 भी जारी की थी। इसके अलावा नेशनल कॉल सेंटर 011-23978046 और स्टेट कंट्रोल रूम नंबर 88720-90029 व 0172-2920074 भी स्थापित किए गए हैं।

—————–

2200 बेड, अमृतसर व पटियाला में 20-20 वेंटीलेटर तैयार

कोरोना वायरस की स्थिति पर नजर रखने के लिए बनाए गए मंत्री समूह ने बैठक कर हालात की समीक्षा की है। बैठक में बताया गया कि कोरोना वायरस (COVID -19) के संदिग्‍ध मरीजों को अलग रखने के लिए राज्य के अस्‍पतालाें में अलग से 2200 बेड तैयार किए गए हैं। उनके लिए विशेष वेंटीलेटर की भी व्‍यवस्‍था की गई है। प्राइवेट अस्पतालों में 250 वेंटीलेटर हैं। अमृतसर व पटियाला के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 20-20 वेंटीलेटर तैयार रखे गए हैं।

स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोङ्क्षहदरा ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष मुहिम चलाई जाएगी। आंगनवाड़ी वर्कर, डीडीपीओ, बीडीपीओ और पंचायत सचिव ग्रामीण क्षेत्र के लोग को जागरूक करने के लिए निजी तौर पर संपर्क करेंगे। मंत्री समूह में ब्रह्मï मोङ्क्षहदरा, ओम प्रकाश सोनी, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, रजिया सुल्ताना, बलबीर सिंह सिद्धू, विजय इंदर सिंगला व भारत भूषण आशु शामिल हैं।

विदेश से लौटे सात को ढूंढा, करवानी होगी जांच

लुधियाना में कोरोना वायरस से प्रभावित देशों में घूमकर आए शहर के सात लोगों को पुलिस की मदद से ढूंढ लिया गया है। सेहत विभाग ने इन लोगों को अपनी जांच करवाने को कहा गया है।

धार्मिक नेताओं व डेरा प्रमुखों से समागम स्थगित करने की अपील

कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोङ्क्षहदरा की अध्यक्षता में शुक्रवार को सात मंत्रियों के समूह ने मीटिंग की। मंत्रियों ने धार्मिक नेताओं व डेरा प्रमुखों से अपील की है कि वे अपने धार्मिक समागमों को स्थगित कर दें।

———-

अफगानिस्तान से कारोबार पर भारत ने लगाया प्रतिबंध

इसके साथ ही सरकार ने अटारी वाघा बार्डर पर व्‍यापार पूरी तरह बंद क‍र दिया है। पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान से होने वाला कारोबार बंद कर दिया है। इससे अफगानिस्तान से ड्राइफ्रूट और मसालों के ट्रक भारत नहीं आ सकेंगे। इस रास्ते ड्राइफ्रूट कारोबारी रोजाना करीब चार करोड़ रुपये का कारोबार करते थे।

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गैर भारतीयों की अटारी सीमा के रास्ते भारत में एंट्री भी बंद कर दी है। यह रोक भारतीय नागरिकों पर नहीं होगी, लेकिन उन्हें पाकिस्तान से लौटने पर 14 दिन आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। भारत आए पाक नागरिक लौट सकते हैं, लेकिन प्रवेश सिर्फ भारतीयों को ही मिलेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com