ब्रिटेन में आज से कोरोना टीका, सबसे पहले महारानी और प्रिंस फिलिप को मिलेगी वैक्सीन

ब्रिटेन में आज से कोरोना टीका, सबसे पहले महारानी और प्रिंस फिलिप को मिलेगी वैक्सीन

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से जंग लड़ रहे दुनिया के खुशखबरी है। रूस के बाद आज से ब्रिटेन में भी कोरोना टीकाकरण के अभियान की शुरुआत की जाएगी। रूस में शनिवार से कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी ( Sputnik-V) के सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने के बाद अब ब्रिटेन में भी आज से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी। जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके पति प्रिंस फिलिप को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

फाइजर-बायोएनटेक टीके को तय जगहों पर पहुंचाया जा चुका है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने इस दिन को एतिहासिक बताते हुए इसे ‘वी-डे’ (V-Day) करार दिया है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के शीर्ष 50 अस्पताल टीकाकरण कार्यक्रम में जुटे हैं।

इस टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्यकर्मियों और 80 साल से ज्‍यादा उम्र के बुजुर्गों को फाइजर-बायोएनटेक का टीका दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने लोगों से टीकाकरण अभियान में मदद की अपील करते हुए कहा कि यह हफ्ता ऐतिहासिक होगा क्योंकि हम देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में ब्रिटेन की औषधि एवं स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद नियामक एजेंसी (एमएचआरए) ने फाइजर/बायोएनटेक कोविड-19 टीके को मंजूरी दे दी थी। बताया जा रहा है कि यह टीका कोविड-19 से 95 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान करता है। मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके पति प्रिंस फिलिप को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए डॉक्टरों से भी सलाह ली गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com