CBI और ED के रडार पर ये तीन ‘कांग्रेसी CM’! रिश्तेदारों पर भी शिकंजा

देश के ये नेता भ्रष्टाचार के मामले में CBI और ED के राडार पर हैं. ये नेता कांग्रेस पार्टी से हैं और इनके खिलाफ CBI और ED की जांच बीते 2-3 साल से चल  रही है. जानें कि आखिर CBI और ED ने भ्रष्टाचार के अहम मामलों में इन नेताओं के खिलाफ जांच में अभी तक क्या किया.

CBI और ED के रडार पर ये तीन 'कांग्रेसी CM'! रिश्तेदारों पर भी शिकंजा

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला चल रहा है. इसकी जांच सीबीआई कर रही है. सीबीआई ने वीरभद्र सिंह और उनकी पत्नी के खिलाफ उस वक्त यह मामला दर्ज किया था जब वीरभद्र केन्द्र यूपीए सरकार में केन्द्रीय मंत्री थे. सीबीआई छापा: सीबीआई ने वीरभद्र सिंह के कई ठिकानों पर पिछले साल छापेमारी की थी. वहीं सीबीआई ने मार्च 2017 में अपनी चार्जशीट दाखिल कर दी है.

ईडी की जांच: वीरभद्र सिंह पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच भी चल रही है. अप्रैल 2017 में ईडी ने कई घंटों तक वीरभद्र सिंह से पूछताछ की थी और दिल्ली में स्थित उनके फार्म हाउस को अटैच कर लिया था.

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हान

महाराष्ट्र में कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री रहे अशोक चव्हाण के खिलाफ आदर्श कोऑपरेटिव घोटाला मामले में सीबीआई जांच चल रही है. सीबीआई ने अशोक चव्हाण को दिसंबर 2013 में इस मामले में आरोपी ठहराया था. लेकिन मामले में जांच की शुरुआत फरवरी 2016 में गवर्नर से मंजूरी मिलने के बाद ही शुरू हो पाई.

पूर्व मुख्यमंत्री भुपिंदर सिंह हुड्डा

हरियाणा में कांग्रेस पार्टी से पूर्व मुख्यमंत्री भुपिंदर सिंह हुड्डा के खिलाफ भ्रष्टाचार को दो गंभीर मामले हैं जिसकी सीबीआई जांच की जा रही है. पहला मामला मानेसर में लैंड ग्रैबिंग का है और दूसरा मामला गांधी परिवार के नेशनल हेराल्ड अखबार को 400 एकड़ जमीन आवंटित करने का है.

सीबीआई छापा: बीते दो साल के दौरान सीबीआई ने इन दोनों मामलों में भुपिंदर सिंह हुड्डा के कई ठिकानों पर छापेमारी करते हुए साक्ष्य बटोरने की कोशिश की है.

ईडी की जांच: इन्हीं मामलों में ईडी की भी जांच भुपिंदर सिंह हुड्डा के खिलाफ चल रही है. हेराल्ड मामले में कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा से पूछताछ की जा चुकी है. अब इंतजार मामले में हुड्डा के खिलाफ जांच को आगे बढ़ने का है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com