बड़ी खुशखबरी कर्मचारियों और पेंशनर्स की जुलाई से महंगाई भत्ते में हो सकती है बढ़ोतरी

बड़ी खुशखबरी कर्मचारियों और पेंशनर्स की जुलाई से महंगाई भत्ते में हो सकती है बढ़ोतरी

सरकार ने लीव ट्रैवल अलाउंस और लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) पर अहम फैसले लिए हैं। हाल में सरकार ने पेंशनर्स के लाइफ सर्टिफिकेट सबमिशन को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है। इन तमामम राहत के अब अगले साल बढ़ा हुआ डीए भी मिलने की उम्मीद जगी है।

नई दिल्ली। मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेशनर्स को बड़ा फायदा देने जा रही है, जिसे लेकर मंथन चल रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सब कुछ ठीक चलता रहा तो साल 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सातवें वेतन आयोग के तहत मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। कोरोना संक्रमण में सरकार ने कहा था कि जून 2021 तक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा। अब मौजूदा दर पर महंगाई भत्त मिलता रहेगा। नियमानुसार, साल में दो बार भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है।

कोरोना महामारी के समय केंद्र सरकार ने कहा था कि वह 21 फीसदी डीए नहीं दे पाएगी। इसकी जगह कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए मिलता रहेगा। बहरहाल, अब सरकार ने डीए में चार प्रतिशत इजाफा करने की रणनीति बना ली है। यह राशि जून 2021 से मिलनी शुरू होगी। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है, लेकिन सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। खबर यह भी है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक के एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा और डीए की दर एक जुलाई को संशोधित की जाएगी।

इससे पहले दशहरे से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रेलवे,रक्षा, डाक, ईपीएफओ समेत अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के गैर-राजपत्रित कर्मचारियों के लिए वर्ष 2019-2020 के लिए उत्पादकता लिंक्ड बोनस (पीएलबी) का भुगतान करने के लिए मंजूरी दे दी थी। इससे 16.97 लाख कर्मचारियों को 2,791 करोड़ रुपे का भुगतान होगा। वहीं दीवाली पर सरकार ने 30 लाख कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान कर गिफ्ट दिया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com