Ant Group IPO को मिली ब्रिटेन की GPD के बराबर बोलियां, 5 नवंबर को हो सकता है सूचीबद्ध





 विश्व के सबसे बड़े आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को लेकर निवेशकों में जोरदार उत्साह देखने को मिल रहा है। चीन के ऐंट ग्रुप के आईपीओ को ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के बराबर बोलियां मिली हैं। ऐंट चीन के दिग्गज ई-कॉमर्स ग्रुप अलीबाबा से संबद्ध फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी है। ऐंट ने हांगकांग और शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग के लिए आवेदन दिया है। इस ग्रुप के आईपीओ को हांगकांग और शंघाई में दोहरी सूचीबद्धता के लिए व्यक्तिगत निवेशकों से तीन लाख करोड़ डॉलर की बोलियां मिली हैं। यह ब्रिटेन की पिछले साल की जीडीपी के बराबर है।

न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के अनुसार, हांगकांग में बिडिंग इतनी ज्यादा थी कि एक ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ गया। यहां भारी तादात में बोलियां आई थीं। शंघाई की बात करें, तो यहां खुदरा श्रेणी में डिमांड सप्लाई से 870 गुना अधिक रही। भारी तादात में बोलियों को देखते हुए अब एक्सपर्ट्स का कहना है कि 34 अरब डॉलर के इस आईपीओ में सभी खरीदारों को शेयर आवंटित नहीं किये जा सकते।

इस आईपीओ को लेकर निवेशकों में जबरदस्त उत्साह है। ऐंट पांच नवंबर को एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हो सकता है। निवेशकों को इस सूचीबद्धता का बेसब्री से इंतजार है। उनका मानना है कि लिस्टिंग के समय निवेशकों को बंपर मुनाफा होगा। 

चीन का ऐंट ग्रुप कई तरह के फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स का परिचालन करती है। इन प्रोडक्ट्स में चीन का अलीपे डिजिटल वॉलेट भी शामिल है। यह विश्व के सबसे बड़े मनी मार्केट फंड्स में से एक है। इससे पहले दुनिया की दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको ने 29 अरब डॉलर की शेयर बिक्री पेशकश की थी। ऐंट ग्रुप की कुल वैल्यू न्यूनतम 150 बिलियन डॉलर है। अलीबाबा ग्रुप की ऐंट में 33 फीसद हिस्सेदारी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com