‘Anger Management’, ये टिप्स लाइफ को बना देंगे कूल: मोदी

लोग अपने गुस्से को काबू करने के लिए कभी मेडिटेशन तो कभी योगा करते हैं. गुस्सा करने से न सिर्फ आपकी सेहत को नुकसान होता है बल्कि मानसिक तौर पर भी व्यक्ति कमजोर महसूस करता है. गुस्सा भी मनुष्य के स्वभाव का एक हिस्सा है. बाकी इमोशन्स  की तरह व्यक्ति इसे भी जीवन के कई मोड़ पर महसूस करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं देश के पीएम मोदी जी अपने इस इमोशन को खुद से कोसों दूर रखने की कोशिश में हर समय लगे रहते हैं. आइए जानते हैं आखिर कैसे.

 

 

मोदी ने अक्षय कुमार को दिए अपने एक इंटरव्यू में बताया कि लोगों को यह बात जानकर आश्चर्य होगा कि उन्हें कभी गुस्सा नहीं आता है. मोदी का मानना है कि नाराजगी, गुस्सा यह सब मनुष्य के स्वभाव का हिस्सा है. यह हर व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वो अपने इस इमोशन को कैसे नियंत्रित रखता है. उन्होंने बताया कि उन्हें चपरासी से लेकर मुख्य सचिव तक किसी पर भी गुस्सा व्यक्त करने का मौका नहीं मिला.

 

 

मोदी ने कहा कि हो सकता है कि गुस्सा अंदर होता हो, लेकिन मैं अंदर से बाहर आने से रोकने की कोशिश करता हूं. अगर आपने किसी बैठक में गुस्सा कर दिया तो बैठक में मुख्य मुद्दा छूट जाता है और वही चीज हर ओर छाई रहती है.

गुस्सा के सवाल पर मोदी ने कहा, ‘मैं सख्त हूं, अनुशासित हूं, लेकिन कभी किसी को नीचा दिखाने का काम नहीं करता. अक्सर कोशिश करता हूं कि किसी काम को कहा तो उसमें खुद इन्वॉल्व हो जाऊं. सीखता हूं और सिखाता भी हूं और टीम बनाता चला जाता हूं. ऐसा करने से उनका तनाव और काम का बोझ कम हो जाता है. उनका कहना है, ‘ मैं सख्त हूं लेकिन मैं किसी नीचा दिखाकर किसी को परेशान कर काम नहीं करता.

अक्षय के साथ अपने इंटरव्यू में मोदी ने बताया कि वो खुद अपने मन की स्थिति को कैसे काबू में करते रहे हैं. उन्होंने बताया कि जब उनके जीवन में ऐसी कोई घटना होती थी जो उनके मन को विचलित कर देती थी तो वो उस घटना का सारा वर्णन एक कागज पर उतार लेते थे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com