WI vs SA: निकोलस पूरन ने तोड़ी साउथ अफ्रीका की ‘होप’

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में निकोलस पूरन का बल्ला जमकर बोला। उनकी और शई होप की शानदार पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने सीरीज की शुरुआत जीत के साथ की है। साउथ अफ्रीका की तरफ से ट्रिस्टन स्टब्स ने भी अर्धशतक जमाया लेकिन उनकी पारी जाया चली गई।

वेस्टइंडीज ने निकोलस पूरन और शाई होप की पारियों की मदद से शुक्रवार रात खेले गए पहले टी20 मैच में साउथ अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया। पूरन ने इस मैच में अपना रौद्र रूप दिखाया तो होप ने अपनी बैटिंग से साउथ अफ्रीका की उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट खोकर 174 रन बनाए। वेस्टइंडीज ने तीन विकेट खोकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया।

इस जीत के साथ वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। पूरन और होप दोनों ने ही अर्धशतकीय पारियां खेलीं। साउथ अफ्रीका के लिए ट्रिस्टन स्टब्स ने भी अर्धशतक जमाया और वह इस मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। ये ब्रायन लारा स्टेडियम में चेज करते हुए हासिल कई गई सबसे बड़ी जीत है।

पूरन का तूफानी अंदाज
175 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को एलिक एथानाजे और होप ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की। एथानाजे के रूप में विंडीज ने अपना पहला विकेट खोया। उन्होंने 30 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। फिर पूरन ने कदम रखा और साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे।

उन्होंने होप के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। होप अर्धशतक पूरा करने के बाद आउट हो गए। उन्होंने 36 गेंदों पर 51 रन बनाए जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल रहे। होप के जाने के बाद पूरन और ज्यादा आक्रामक हो गए। उन्होंने नाबाद रहते हुए भारत को जीत दिलाई। पूरन ने 26 गेंदों पर दो चौके और सात छक्कों की मदद से 65 रनों की विजयी पारी खेली। कप्तान रोवमैन पावेल सात रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन पूरन ने टीम की जीत सुनिश्चित की।

स्टब्स की पारी गई बेकार
इससे पहले, वेस्टइंडीज ने मैच में टॉस जीतते हुए पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। साउथ अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब रही। रयान रिकलटन और रीजा हैंड्रिक्स दोनों चार-चार रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान एडेन मार्करम भी 14 रनों से आगे अपनी पारी नहीं ले जा पाए। तीसरा विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए स्ट्ब्स तेजी से रन बनाने में जुट गए लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला।

रासी वान डर डुसैं पांच और डोनोवान फरेरा आठ रन बनाकर आउट हो गए। स्ट्ब्स को आखिरी में साथ मिला पैट्रिक क्रूगर का। दोनों ने छठे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की। 17वें ओवर की पहली गेंद पर क्रूगर आउट हो गए। उन्होंने 32 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से 44 रन बनाए। स्टब्स भी आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर रोमारियो शेफर्ड को अपना विकेट दे बैठे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com