शाम की चाय के लिए परफेक्ट हैं Stuffed Besan Kachori

शाम होते अक्सर कुछ चटपटा खाने को मन ललचाने लगता है। ऐसे में घूम-फिरकर सबका पकौड़े भी खाते हैं लेकिन हर बार पकौड़े खाकर भी मन ऊब जाता है। अगर आप भी शाम की चाय के लिए कोई परफेक्ट स्नैक तलाश रहे हैं तो इस मानसून Stuffed Besan Kachori जरूर ट्राई करें। ये कचौड़ी खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान होती है।

बरसात के मौसम में अक्सर कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता है। इन दिनों कुछ चटपटा खाने के लिए चीभ हमेशा लपलपाती रहती है, लेकिन हर बार पकौड़े खाना काफी बोरिंग लगता है और बाहर का खाना इस मौसम में काफी खतरनाक हो सकता है। हर बरसात में अक्सर लोग बाहर की चीजें खाने से परहेज करते हैं, क्योंकि इस दौरान कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में घर का बना खाना की सुरक्षित और स्वादिष्ट होता है।

अगर आप भी बरसात में खाने के लिए कुछ टेस्टी और चटपटा तलाश रहे हैं, तो इस सीजन घर बेसन की कचौड़ियां जरूर ट्राई करें। आइए आपको बताते हैं Stuffed Besan Kachori की आसान सी रेसिपी-

सामग्री

2 कप मैदा
1 कप बेसन
1/2 छोटा चम्मच सौंफ
1/2 छोटा चम्मच जीरा एक चुटकी हल्दी
1/4 छोटा चम्मच कुट्टी लाल मिर्च
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच अचार का मसाला
स्वादानुसार नमक
1 बड़ा चम्मच घी तलने के लिए तेल

बनाने का तरीका-
सबसे पहले एक कटोरे में आटा निकाल लीजिए। अब इसमें अजवायन, नमक, कलौंजी और घी डालकर नरम आटा गूंथ लीजिए और अलग रख दीजिए।
स्टफिंग बनाने के लिए एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर गर्म कर लीजिए। फिर इसमें हींग, जीरा और सौंफ डालें। इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेंड तक भून लें।
अब इसमें एक कप बेसन डालकर 2 मिनट तक भून लें। फिर कटी हुई लाल मिर्च, धनिया पाउडर और अचार मसाला डालकर अच्छे से मिलाते हुए पकाएं।
2 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। हरा धनिया डालकर मिलाएं।
इसके बाद गैस पर तेल गर्म होने के लिए रखें।
आटे की लोइयां बनाकर थोड़ा सा बेल लें। तैयार बेसन की स्टफिंग की लोई बनाकर बीच में रख दें। फिर चारों तरफ से अच्छे से बंद कर दें, ताकि स्टफिंग बाहर न निकलें।
इसके बाद इसे पूरी के आकार में बेल लें। तेल अच्छे से गर्म होने के बाद इसे धीमी मध्यम आंच पर रखें।
गर्म तेल में कचौरी को गोल्डन क्रिस्पी होने तक डीप फ्राई करें।
तैयार कचौरी को आलू की सब्जी या चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com