लगातार हैंग हो रहा है आपका स्मार्टफोन तो काम आएंगी 5 तरकीब

अगर आप लगातार अपने फोन के साथ स्लो वर्किंग या हैंगिंग की समस्या का सामना कर रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ उपाय लाए है। इसकी मदद से आप फोन हैंगिंग और स्लो होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। ये सभी तरीके बहुत आसान है और आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके इससे छुटकारा पा सकते हैं।

स्मार्टफोन हमारी अहम जरूरत होता है, क्योंकि इसमें हमारी सभी जरूरी जानकारी शामिल होती है। ऐसे में अगर आप का फोन स्लो हो गया है या इसमें हैंगिंग की समस्या आ रही है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि ये समस्या तब आम हो जाती है, जब फोन पुराना हो जाता है। मगर इस समस्या को आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए कई तरीके है।

अगर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कैशे क्लियर करके, अपने फोन के स्टोरेज को खाली करके या कभी-कभी सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए भी इसे छुटकारा पा सकते हैं। यहां हम आपको 5 ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्लियर करें ऐप कैशे
ये तरीका आपके फोन को स्लो होने से बचाने का सबसे आसान तरीका है, जिसमें आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते हैं और आपका फोन ठीक से काम करने लगता है।

बता दें कि आपके फोन के ऐप समय के साथ कैशे और डेटा इकट्ठा कर सकते हैं। इससे आपके डिवाइस की दक्षता प्रभावित हो सकती है। इसके लिए आप नीचे बताए गए तरीके को उपयोग कर सकते हैं।

सबसे पहले सेटिंग में जाएं।
इसके बाद स्टोरेज पर क्लिक करें।
अपना कैश क्लियर करने के लिए, ‘Clear Cache’ ऑप्शन को चुनें।

ऐप से कैशे क्लियर करना
अगर आप किसी ऐप का कैशे क्लियर करना चाहते हैं तो आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
इसके लिए सेटिंग पर जाएं।
अब वह ऐप चुनें जिसका कैशे आप मिटाना चाहते हैं।
फिर ‘Clear Cache’ ऑप्शन को चुनें।

स्टोरेज को करें क्लियर
कभी-कभी जब हमारे फोन का स्टोरेज फुल हो जाता है तो यह भी हमारे फोन की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है। ऐसे में आप अपने स्टोरेज को क्लियर करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सबसे पहले सेटिंग ऑप्शन में जाएं।
इसके बाद स्टोरेज विकल्प को चुनें ।
यहां आप गैर जरूरी इमेज, वीडियोज, मूवी और फाइलों को हटा सकते है।

सॉफ्टवेयर अपडेट है जरूरी
अगर फिर भी आपके फोन में हैंग होने की समस्या आप रही है तो हो सकता है कि अब आपके फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की जरूरत है।
हालांकि आपको नियमित सॉफ्टवेयर अपडेट का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इससे आपको कंपनी द्वारा दी गई नई सुविधाएं तो मिलती है। साथ ही फोन में आ रही समस्या भी दूर होती है।

रिस्टार्ट करें फोन
भले ही ये तरीका आपको बहुत आम लगे , लेकिन इससे अक्सर मदद मिलती है।
सीधी भाषा में कहें तो कभी-कभी फोन को रिस्टार्ट करने से ही स्लो स्क्रीन में काफी सुधार हो सकता है।

मैलवेयर के लिए करें चेक
कभी-कभी अनजाने में हम कोई ऐसा ऐप डाउनलोड कर लेते हैं या किसी ऐसी लिंग पर क्लिक कर देते हैं, जो मैलवेयर से भरे हो सकते है।
ऐसी स्थिति में भी आपके फोन की परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है। इसके लिए आप मैलवेयर की जांच कर सकते हैं।
इसके लिए आप वायरस का पता लगाने वाले ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं , जो इसकी जानकारी देने के साथ-साथ इससे आपकी सुरक्षा करता रहेगा।
इससे आपको सूचना मिलेगी कि आपके फोन पर कोई सॉफ्टवेयर वायरस है या नहीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com