रिहायशी, औद्योगिक-व्यवसायिक समेत कृषि भूमि के रेट में 20 प्रतिशत तक वृद्धि

पंजाब सरकार के कलेक्टर रेट बढ़ाने के फैसले के साथ ही अब आने वाले दिनों में प्रदेश में प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री महंगी हो जाएगी। कलेक्टर रेट बढ़ने का असर पंजाब के रियल एस्टेट कारोबार पर भी पड़ेगा। जहां पहले से ही कलेक्टर रेट अधिक है, वहां प्रॉपर्टी कारोबार में मंदी देखन को मिल सकती है।

पंजाब में कलेक्टर रेट बढ़ाने को लेकर सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। विशेष मुख्य सचिव राजस्व केएपी सिन्हा ने इस संदर्भ में प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों (कलेक्टर्स) को आदेश जारी कर कलेक्टर रेट रिवाइज कर नई नोटिफिकेशन जारी करने के लिए कहा है।

पंजाब के राजस्व विभाग ने प्रदेश भर में रिहायशी, औद्योगिक और व्यवसायिक के साथ कृषि भूमि के कलेक्टर रेट में 5 से 20 प्रतिशत तक वृद्धि करने के लिए कहा है। यह कलेक्टर रेट जमीन की मौजूदा स्थिति और मार्केट रेट को देखकर बढ़ाया जाएगा। बता दें सरकार का लक्ष्य है कि प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त के जरिए 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व जुटाया जा सके। राजस्व विभाग की ओर से हर जिला में कलेक्टर रेट प्रॉपर्टी की लोकेशन और अन्य फैक्टर को देखते हुए 5 से 20 प्रतिशत बढ़ाने के लिए कहा है।

पटियाला जिले ने 22 जुलाई को ही कलेक्टर रेट बढ़ा दिए थे, जबकि अन्य जिलों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। कलेक्टर रेट बढ़ाने को लेकर राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। साथ ही इस संबंध में पूरी रणनीति बनाई गई है।

औद्योगिक प्रॉपर्टी के रेट भी होंगे रिवाइज
पंजाब में उद्योग प्लायन करता जा रहा है, लेकिन सरकार ने कलेक्टर रेट के दायरे में औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्र को भी शामिल करने को कहा है। ऐसे में पंजाब के लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, बठिंडा और पटियाला जैसे शहरों में जहां इंडस्ट्री हैं, वहां इसका असर देखने को मिल सकता है। इंडस्टि्रयल और कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के कलेक्टर रेट में 5 से 10 प्रतिशत तक बढ़ोतरी करने के लिए कहा गया है, ऐसे में अब औद्योगिक क्षेत्र में प्लॉट खरीदना महंगा हो जाएगा।

पटियाला में इस तरह तय हुए रेट
पटियाला जिले में एरिया में कलेक्टर रेट में अलग अलग बढ़ोतरी हुई है। कुछ एरिया में तो यह सौ फीसदी तक बढ़ा है। लेहल में एग्रीकल्चर जमीन का कलेक्टर रेट 70 लाख से 1.50 लाख प्रति एकड़ हो गया है। इसी तरह धालीवाल कॉलोनी में रेट 56,680 रुपये प्रति वर्ग गज से बढ़कर 1.12 लाख रुपये प्रति वर्ग गज हो गया है, जबकि रिहायशी एरिया में यह कम बढ़ा है। न्यू लाल बाग कॉलोनी में रेट 14300 रुपये प्रति वर्ग गज से बढ़ाकर 16000 रुपये प्रति वर्ग गज कर दिया गया है।

रियल एस्टेट कारोबार पर पड़ेगा प्रतिकूल असर: बाजवा
विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने वीरवार को पंजाब में भूमि की कलेक्टर दर बढ़ाने के लिए आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की आलोचना की। बाजवा ने कहा कि पटियाला जिले में कलेक्टर दरों में अब तक काफी वृद्धि की गई है। इस दर में 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। प्रदेश के अन्य जिलों में कलेक्टर रेट जल्द बढ़ाए जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इसके गंभीर परिणाम होंगे। यह न केवल पंजाब के रियल एस्टेट व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा, बल्कि आम लोगों को भी झटका देगा जो घर बनाने या छोटे व्यवसाय खोलने के लिए जमीन खरीदने की योजना बना रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com