चावल से मिनटों में बनाएं बहुत ही टेस्टी महाराष्ट्रीयन रेसिपी ‘फोड़निचा भात’

फोड़निचा भात महाराष्ट्र की एक पारंपरिक और जायकेदार डिश है जिसे यहां के लोग ज्यादातर बचे हुए चावल से बनाते हैं। वैसे आप ताजे चावल से भी ये रेसिपी बना सकते हैं। बहुत ही कम चीजों के साथ मिनटों में तैयार की जा सकती हैं ये लाजवाब डिश। खड़े मसालों के साथ इस डिश का जायका दोगुना हो जाता है।

लंच या डिनर में कई बार चावल एक्स्ट्रा हो ही जाता है और दोबारा इसे खाने में कई बार आफत आती है। हालांकि बचे हुए चावल से आप एक या दो नहीं, बल्कि कई तरह की डिशेज बना सकते हैं। सबसे आसान होता है इसे प्याज- टमाटर के साथ फ्राई कर लेना, तो आज हम आपको बचे हुए चावल से ऐसी ही एक रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं।

इस डिश का नाम है फोड़निचा भात। फोड़निचा यानी तड़का, जो एक महाराष्ट्रीयन डिश है। यहां इसे बचे हुए चावल से ही बनाया जाता है। राई और करी पत्ते के तड़के वाली इस रेसिपी के साथ किसी भी और साइड डिश की जरूरत नहीं होती। डिनर में कुछ लाइट खाना हो, तो उसके लिए बेस्ट है ये डिश। वैसे इसे आप लंच में भी पैक करके ले जा सकते हैं। आइए फटाफट से जान लेते हैं इसे बनाने का तरीका।

फोड़निचा भात रेसिपी
सामग्री- बचे हुए चावल, एक से दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच हल्दी पाउडर, स्वादानुसार नमक, दो चम्मच तेल या घी, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच राई, दो से तीन लंबी कटी हरी मिर्च, 10 से 12 करी पत्ता, चुटकीभर हींग, एक प्याज बारीक कटा, मुट्टी भर कटी हुई धनिया की पत्ती।

बनाने का तरीका

सबसे पहले बचे हुए चावल में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और नमक मिला लेंगे। आप चाहें तो लाल मिर्च स्किप भी कर सकते हैं। इसकी जगह हरी मिर्च को बारीक काटकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
अब एक पैन में एक से दो चम्मच घी डालकर गर्म होने दें।
फिर इसमें राई, जीरा, हींग, करी पत्ता, हरी मिर्च का तड़का लगाएं।
उसके बाद इसमें बारीक कटे प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें।
फिर इसमें चावल डाल दें।
मसालों के साथ चावल को अच्छी तरह मिक्स कर लें।
दो से तीन मिनट लगातार चलाते हुए पका लें।
ऊपर से कटी हरी धनिया डालकर मिला लें।
तैयार है फोड़निचा भात सर्व करने के लिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com