आंवले की कुछ खास डिशेज को करें अपनी डाइट में शामिल

आंवला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में मदद करते हैं। ये बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसकी कुछ टेस्टी डिशेज बना सकते हैं जिनका स्वाद बच्चों को भी पसंद आएगा। आइए जानें।

आंवला एक ऐसा फल है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे हम इंडियन गूजबैरी के नाम से भी जानते हैं। आंवला कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें सबसे ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्युनिटी मजबूत करता है। इसके साथ ही, लोग इसका सेवन बालों को काला और घना बनाने के लिए, वजन घटाने के लिए, ब्लज शुगर नियंत्रित करने के लिए भी करते हैं। आंवले का स्वाद खट्टा होता है, इसलिए अक्सर लोग इसे सीधे तौर पर नहीं खा पाते। यदि आप भी आंवले को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो यहां बताई गई कुछ रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं।

आंवला मुरब्बा

सामग्री:

आंवला- 250 ग्राम
चीनी – 1 कप
पानी- 1 कप
हरी इलायची- 4-5 (कुटी हुई)
अदरक- 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
नमक- 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

विधि:

आंवले का मुरब्बा बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को अच्छे से धो लें और एक बर्तन में उबालें। आंवला को पानी में डालकर 15-20 मिनट तक उबालें, ताकि वे नरम हो जाएं। उबालने के बाद आंवला को ठंडे पानी में डालकर ठंडा करें। आंवला को छीलें और बीज निकाल दें। फिर आंवला को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक कढ़ाई में 1 कप पानी डालें और उसमें चीनी डालें। इसे उबालें और चीनी पूरी तरह से घुल जाए, तब तक उबालें। चाशनी को थोड़ा गाढ़ा होने दें। अब आंवले के टुकड़ों को चाशनी में डालें। इसमें इलायची, अदरक, नमक और हल्दी पाउडर डालें। इसे धीमी आंच पर पकाएं, जब तक आंवला पूरी तरह चाशनी में घुल न जाए और चाशनी गाढ़ी न हो जाए। इसे पकने में लगभग 20-30 मिनट लग सकते हैं। जब मुरब्बा तैयार हो जाए, तो गैस बंद कर दें और मुरब्बा को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद मुरब्बे को एक साफ कांच की बोतल या जार में भरकर स्टोर करें।

आंवला चटनी

सामग्री:

आंवला- 4-5
हरी धनिया- 1 कप
हरी मिर्च- 2-3
अदरक- 1 इंच
जीरा-1 छोटा चम्मच
राई- 1/2 छोटा चम्मच
नमक- 1/2 छोटा चम्मच
चीनी- 1/2 छोटा चम्मच
नींबू का रस- 1 टेबलस्पून

विधि:

आंवले की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को धोकर, उबाल लें और ठंडा होने पर छील लें और बीज निकाल लें। अब इसे मिक्सर में हरी धनिया, हरी मिर्च, अदरक, नमक और चीनी डालकर पीस लें। अब एक पैन में तेल गरम करें इसमें जीरा और राई डालें। जब राई-जीरा चटकने लगें तो इस तड़के को चटनी में ऊपर से डालें और अच्छी तरह मिला ले। इसमें नींबू का रस निचोड़ लें और इसका मजा लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com