द्वादशी तिथि पर सरल विधि से करें कामिका एकादशी व्रत का पारण

हर वर्ष सावन के महीने में कामिका एकादशी व्रत किया जाता है। पंचांग के अनुसार, इस बार कामिका एकादशी व्रत आज यानी 31 जुलाई (Kab Hai Kamika Ekadashi 2024) को है। इस दिन सुबह पूजा के दौरान व्रत का संकल्प लेने का विधान है और द्वादशी तिथि में व्रत का पारण किया जाता है। इस दौरान श्रद्धा अनुसार दान करना चाहिए। साथ ही भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से श्रीहरि प्रसन्न होते हैं और जातक का जीवन खुशियों से भर जाता है और हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है।

कब है कामिका एकादशी 2024 (Kab Hai Kamika Ekadashi 2024)
पंचांग के अनुसार, सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 30 जुलाई 2024 को शाम 04 बजकर 44 मिनट पर हो गई है। वहीं, इसका समापन 31 जुलाई 2024 को दोपहर 03 बजकर 55 मिनट पर होगा। ऐसे में कामिका एकादशी व्रत आज यानी 31 जुलाई को किया जा रहा है।

कामिका एकादशी 2024 व्रत पारण का समय (Kamika Ekadashi 2024 Vrat Paran Time)
एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि में किया जाता है। कामिका एकादशी व्रत का पारण 31 अगस्त को सुबह 05 बजकर 43 मिनट से लेकर 08 बजकर 24 मिनट के बीच में कर सकते हैं।

कामिका एकादशी व्रत पारण (Kamika Ekadashi Vrat Paran Vidhi)
कामिका एकादशी के अगले दिन यानी द्वादशी तिथि में ब्रह्म मुहूर्त में उठें और दिन की शुरुआत देवी-देवताओं के ध्यान से करें। स्नान कर पीले वस्त्र धारण करें। सूर्य देव को जल अर्पित कर दीपक जलाकर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की आरती करें। साथ ही मंत्रों का जप करें। प्रभु को फल और मिठाई समेत आदि चीजों का भोग लगाएं। इसके पश्चात गरीबों में अन्न, वस्त्र और धन समेत आदि चीजों का दान करें। धार्मिक मान्यता के अनुसार व्रत का पारण करने से साधक को पुण्य की प्राप्ति होती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com