मैंगो रबरी बनाकर बटोरें सबकी तारीफ

फलों का राजा आम कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है। साथ ही यह बेहद स्वादिष्ट भी होता है जिसकी वजह से लोग बड़े शौक से खाते हैं। हालांकि हर बार एक भी तरह से इसे खाना काफी बोरिंग लगने लगता है। ऐसे में आप इस बार Mango Rabri ट्राई कर सकते हैं।

गर्मियों में आने वाला आम कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। फलों का राजा आम स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए काफी गुणकारी भी होता है। भारत में इसकी लोकप्रियता इतनी है कि यहां आमों की कई तरह की किस्में उगाई जाती हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर आम सेहत को अनेकों फायदे पहुंचाता है। इन दिनों भी बाजार में ढेर सारे आम मिल रहे हैं, जिन्हें लोग कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। आमतौर पर लोग इसे शेक, जूस, आमरस, फल या सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं।

हालांकि, इन तरीकों से हर बार इसे खाना बोरिंग लगने लगता है। साथ ही बरसात के दिनों में ज्यादा दिन आमों को रखने से यह खराब हो जाते हैं, जिसकी वजह से इन्हें जल्दी खत्म करना पड़ता है। ऐसे में आप घर में रखें आमों की एक नई डिश ट्राई कर सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही बनाने में काफी आसान भी होती है। अगर आप घर में भी ढेर सारे आम रखे हुए हैं, तो इस बार इनसे Mango Rabri ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बनाने की आसान रेसिपी-

सामग्री

1 लीटर फुल क्रीम
2 बड़े चम्मच चीनी
1 कप आम की प्यूरी
1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
5-6 केसर के टुकड़े
6-7 पिस्ते (कटे हुए)
4-5 बादाम (कटे हुए)

बनाने का तरीका
सबसे पहले दूध को तब तक उबालें जब तक वह गाढ़ा और गाढ़ा न हो जाए और जब तक इसकी मात्रा आधी न हो जाए। इसमें लगभग एक घंटा लगना चाहिए।
इसके बाद गाढ़े, जमे हुए दूध में चीनी मिलाएं और चीनी घुलने तक मिक्स करें। फिर कटे हुए सूखे मेवे जैसे पिस्ता और बादाम डालें।
अब इलायची पाउडर और केसर डालकर आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। फिर इसमें आम की प्यूरी मिलाएं।
इसके बाद इस मिश्रण को एक कटोरे में डालें और थोड़ी देर के लिए जमा दें।
एक बार जब यह मनमुताबिक इसका टेक्सचर आ जाए, तो आपकी आम रबड़ी तैयार है!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com