मौसम में बढ़ जाता है बच्चों में मौसमी बीमारियों और इन्फेक्शन का खतरा

बरसात का मौसम यानी कई तरह की बीमारियां और संक्रमण जो आसानी से किसी को भी अपना शिकार बना सकते हैं। खासकर बच्चों को यह जल्दी अपनी चपेट में लेते हैं क्योंकि उनकी इम्युनिटी वयस्कों की तुलना में काफी कमजोर होती है। ऐसे में इस मौसम में होने वाली Monsoon Illness से बच्चों को बचाने के लिए ये टिप्स मददगार साबित होंगे।

मानसून का सीजन (Monsoon) भले ही आपतो चिलचिलाती धूप से राहत दिलाता है, लेकिन सुहाने मौसम के साथ ही इस दौरान कई सारी बीमारियों और संक्रमणों (Monsoon Illness) का खतरा भी बढ़ जाता है। इस मौसम में यूं तो कोई भी बीमार हो सकता है, लेकिन बच्चों में इसका खतरा ज्यादा होता है। बच्चों की इम्युनिटी कमजोर (Weak Immunity) होने की वजह से मौसमी बीमारियां और इन्फेक्शन उन्हें आसानी से अपना शिकार बना लेती हैं। बरसात आते ही रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं और वेक्टर बॉर्न डिजीज के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं।

इसलिए बच्चों को इन बीमारियों से बचाना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसकी वजह से बच्चों और साथ ही पेरेंट्स को भी काफी परेशानियां झेलनी पड़ती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मानसून की बीमारियों से अपने बच्चों को बचाने के 7 प्रभावी तरीकों के बारे में। आइए जानते हैं कैसे रखें मानसून में बच्चों का खास ख्याल-

बच्चों को सही कपड़े पहनाएं
बच्चों की इम्युनिटी काफी कमजोर होती है, जिसके चलते मौसम में हल्के बदलाव की वजह से वह आसानी से बीमारी पड़ जाते हैं। ऐसे में उन्हें सुरक्षित रखने के लिए मौसम के अनुकूल कपड़े पहनाएं। उन्हें लाइट, हवादार और ऐसे कपड़े पहनाएं, तो भीगने पर जल्दी सूख जाएं। साथ ही उन्हें ज्यादा दिनों तक गीले कपड़ों में न रहने दें।

घर के आसपास सफाई रखें
बरसात के दिनों अक्सर मच्छरों से होने वाली बीमारियां भी काफी बढ़ जाती हैं। बारिश की वजह से जमा होने वाला पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल यानी ब्रीडिंग प्लेस की तरह काम करता है, जिससे उन्हें पनपने का मौका मिलता है। ये मच्छर डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ाते हैं, इसलिए इससे बचाव के लिए घर के आसपास सफाई बनाए रखें और पानी जमा होने न दें।

हाइड्रेटेड रहें
सिर्फ गर्मी ही नहीं, बरसात में भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए हाइड्रेड रहना बेहद जरूरी है। डिहाइड्रेशन अक्सर कमजोरी और थकान की वजह बनता है। ऐसे में अपने बच्चों को हेल्दी रखने के लिए उनके शरीर में पानी की कमी न होने दें। इसके लिए उनकी डाइट में सूप, जूस जैसे ड्रिंक्स शामिल करें।

हेल्दी डाइट
अपने बच्चों की इम्युनिटी मजबूत करने के लिए उन्हें हेल्दी डाइट दें। इसके लिए उनकी डाइट में विटामिन और मिनरल से भरपूर फूड्स जरूर शामिल करें। ताजे विटामिन सी रिच फूड्स, खट्टे फल, सब्जियां आदि प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इन्फेक्शन को रोकने के लिए स्ट्रीट फूड या अस्वच्छ स्थानों के भोजन से बचें और घर का बना साफ-सुथरा भोजन चुनें।

बच्चों को ज्यादा देर बाहर न रहने दें
मानसून के दिनों में कोशिश करें कि बच्चे ज्यादा देर बाहर न घूमें। गीली और कीचड़ भरी जगहों की वजह से वह विभिन्न संक्रमणों के संपर्क में ला सकते हैं। ऐसे में उनके बाहर खेलने के समय को सीमित करें और बोर्ड गेम या पहेलियां जैसी इनडोर एक्टिविटी में उन्हें बिजी रखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com