माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन पर भारत सरकार ने दिया बयान

Microsoft Server Down Microsoft का सर्वर ठप पड़ गया। सर्वर ठप हो जाने से दुनिया के कई कामों पर इसका असर पड़ा है। वैश्विक आउटेज को लेकर भारत के केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके जानकारी दी कि इस आउटेज के कारण की पहचान कर ली गई है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आउटेज का कारण भी पता चल गया है।

आज सुबह से माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी खराबी आई है, जिसकी वजह से दुनिया भर के एयरलाइंस, टीवी टेलिकास्ट, बैंकिंग और कई कार्पोरेट कंपनियों पर इसका असर पड़ा है। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर डाउन को लेकर के भारत के केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आईटी मंत्रालय वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है।

अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी कि वैश्विक आउटेज का असर एनआईसी नेटवर्क पर नहीं पड़ा है। अश्विनी वैष्णव ने इससे संबंधित सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट शेयर किया।

उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि इस आउटेज के कारण की पहचान कर ली गई है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं।

इस आउटेज से संबंधित CERT द्वारा एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है। इसके अलावा एमईआईटीवाई वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है।

इस बीच CERT-In ने क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण माइक्रोसॉफ्ट आउटेज पर एक सलाह जारी की है और इसे”गंभीर” बताया है।

यह एडवाइजरी वैश्विक स्तर पर माइक्रोसॉफ्ट उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना किए गए बड़े पैमाने पर आउटेज और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस, बैंकों और मीडिया आउटलेट्स में व्यवधान की व्यापक रिपोर्टों के बीच आई है।

यह बताया गया है कि क्राउडस्ट्राइक एजेंट ‘फाल्कन सेंसर’ से संबंधित विंडोज होस्ट उत्पाद में प्राप्त हालिया अपडेट के कारण आउटेज का सामना कर रहे हैं और क्रैश हो रहे हैं।

CERT-In सलाहकार

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com