मारुति, टाटा मोटर्स और M&M के शेयरों में तगड़ा उछाल

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन फीस माफ कर दी है। वह राज्य में ग्रीन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देना चाहती है। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का अनुमान है कि रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने के बाद यूपी में मजबूत हाइब्रिड कारों के ऑन-रोड दाम में 4 लाख रुपये तक की कमी आएगी। इससे राज्य में हाइब्रिड कारों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है।

मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के शेयरों में आज जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। सबसे अधिक फायदे में मारुति सुजुकी रही। इसके शेयर 6 फीसदी से अधिक उछाल के साथ 12,798.00 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में करीब 2 और टाटा मोटर्स में 1 फीसदी तेजी देखने को मिली।

क्या यूपी सरकार है तेजी की वजह?
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन फीस शत-प्रतिशत माफ कर दी है। इस बारे में पांच जुलाई को सर्कुलर जारी किया गया था, जो तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गया है। परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में सरकार 10 लाख रुपये से कम कीमत वाले चार पहिया पर आठ प्रतिशत और 10 लाख रुपये और उससे ज्यादा कीमत वाली गाड़ियों पर 10 प्रतिशत रोड टैक्स लेती है।

क्यों माफ की गई है रजिस्ट्रेशन फीस
यूपी सरकार राज्य में ग्रीन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देना चाहती है। इसलिए उसने रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने का फैसला लिया है, जिसका सीधा फायदा हाइब्रिड निर्माता कंपनियों व कार खरीदारों को होगा। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का अनुमान है कि रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने के बाद यूपी में मजबूत हाइब्रिड कारों के ऑन-रोड दाम में 4 लाख रुपये तक की कमी आएगी। इससे राज्य में हाइब्रिड कारों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है।

हाइब्रिड कारों पर टैक्स घटाने की बात
टोयोटा (Toyota) और मारुति जैसे हाइब्रिड कार निर्माता पहले से ही हाइब्रिड कारों पर टैक्स में कमी की वकालत कर रही हैं। वहीं, टाटा मोटर्स (Tata Motors) और महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) जैसे लोकल मैन्युफैक्चरर्स फुल EV (इलेक्ट्रिक वाहन) अपनाने पर जोर दे रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि सरकार हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में बजट 2024 में भी कुछ बड़ा एलान कर सकती है।

किन कंपनियों के शेयरों में उछाल
मारुति सुजुकी के शेयरों में सबसे ज्यादा 6 फीसदी से अधिक का उछाल आया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, शेयर मार्केट के खुलने से पहले मारुति सुजुकी में 8 ब्लॉक डील हुईं, इससे भी कंपनी के शेयरों में उछाल आया है। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा दोपहर करीब एक बजे तक 2.06 फीसदी उछाल के साथ 2,910.00 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इस वक्त तक टाटा मोटर्स भी करीब 1 फीसदी उछाल के साथ 1,012.50 रुपये पर था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com