ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट हैं ये झटपट चीला रेसिपीज

रोज सुबह नाश्ते में क्या बनाएं यह सोचना काफी मुश्किल काम होता है। बच्चों के साथ खासकर यह परेशानी होती है कि उन्हें रोज नाश्ते में कुछ न कुछ नया खाना होता है जिसकी वजह से ब्रेकफास्ट के लिए रोज कोई नई डिश सोचना काफी मुश्किल होता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ अलग-अलग चीला रेसिपीज लेकर आए हैं जो काफी Healthy Breakfast ऑप्शन भी हैं।

ब्रेकफास्ट में रोज क्या बनाएं ये सवाल तो हमें बहुत परेशान करता है। अक्सर महिलाएं ये सोचती है कि ऐसा क्या बनाएं, जो खाने में टेस्टी भी हो और बच्चे की हेल्थ भी बने। वहीं यदि आप रोज नाश्ते में पोहा, उपमा, समोसा आदि खाकर बोर हो गए हैं, तो कुछ चीला रेसिपीज है जिन्हें आप आसानी से बना सकते हैं और ये खाने में भी बहुत टेस्टी होते हैं और घर में सभी को ये बहुत पसंद भी आते हैं। इसे आप दही, अचार आदि के साथ गर्मा-गर्म सर्व कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ चीला रेसिपीज के बारे में।

बेसन का चीला

सामग्री:

1 कप बेसन
1 प्याज (मीडियम)
1/2 कप पानी
नमक स्वादानुसार
1-2 हरी मिर्च
एक चुटकी हल्दी
तेल या घी चीले बनाने के लिए

कैसे बनाएं?एक बड़े बाउल में बेसन, बारीक कटा प्याज, हल्दी, मिर्च और पानी डालकर एक पतला घोल तैयार कर लें। अब तवां गर्म करके इसमें तेल या घी डालें और बैटर लकर चीला तैयार करें। इसे दोनों साइड से सेंक लें और अचार या कैचप के साथ सर्व करें।

ओट्स चीला

सामग्री:

1 कप ओट्स
1/2 कप दही
1/4 कप पानी
एक छोटा सा प्याज (बारीक कटा)
1 हरी मिर्च (बारीक कटी)
धनिया पत्ता (बारीक कटा)
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर
हल्दी पाउडर
तेल या घी चीले बनाने के लिए

कैसे बनाएं

ओट्स को सबसे पहले कम से कम ¼ कप पानी में भिगोकर 15 मिनट के लिए रख दें। अब एक बाउल में भिगोए हुए ओट्स को डालकर इसमें दही मिक्स करें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, नमक और लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से मिला कर इसका पतला घोल तैयार करें। अब गरम तवे पर तेल या घी डालें और चीला तैयार करें। इसे क्रिस्पी होने तक पकाएं। गर्मागर्म ओट्स चीला कैचअप या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

रवा चीला
सामग्री:

1 कप रवा
1/2 कप दही
1 छोटा चमच्च नमक
1/2 छोटा चमच्च लाल मिर्च पाउडर
1/2 कप पानी
तेल या घी चीले बनाने के लिए

कैसे बनाएं?
एक बड़े बाउल में सूजी, दही, नमक, और लाल मिर्च पाउडर डालें अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पतला घोल तैयार करें। इसे 5-10 मिनट के लिए ढककर रख दें, ताकि सूजी अच्छे से फूल जाए। अब एक गरम तवे पर तेल या घी डालें और और चीला तैयार करें इसे दोनों साइड से सुनहरा और क्रिस्पी होने तक पकाएं। अब इसे गर्मा गर्म कैचअप या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com