यूएसए में ओलंपिक की तैयारी करेगी पहलवान अंतिम पंघाल

पहलवान अंतिम पंघाल यूएसए में ओलंपिक की तैयारी करेगी। वह वहां विदेशी पहलवानों के साथ दांव-पेच लड़ाएगी। कोच बोले कि अंतिम की वर्ल्ड रैंकिंग भी सुधरी है।

अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता पहलवान अंतिम पंघाल अब यूएसए में ओलंपिक की तैयारी करेगी। जैसे ही अंतिम को वीजा मिलता है वह यूएसए के लिए रवाना हो जाएंगी। 20 दिन तक अंतिम विदेशी पहलवानों के साथ दांव-पेच लड़ाएगी। अंतिम की वर्ल्ड रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

साई से कुश्ती कोच राजेश नांदल की मानें तो पहले अंतिम की वर्ल्ड रैंकिंग-7 थी, जोकि अब 6 पर आ गई है। मंगलवार को अंतिम ने हंगरी के बुडापोस्ट में हुई सीनियर वर्ल्ड रैंकिंग रेसलिंग टूर्नामेंट में रजत पदक हासिल किया था।

गंगवा निवासी पहलवान अंतिम पंघाल साई (स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की टॉप लक्ष्य ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल है। वह सुबह-शाम साई में अभ्यास कर रही है। अंतिम को साई की ओर से पर्सनल कोच से लेकर फिजियोथेेरेपिस्ट की सुविधा दी जा रही है। हर माह अंतिम पंघाल को ट्रेनिंग की तैयारी के लिए 50 हजार रुपये मिलते हैं।

अब अंतिम का सपना ओलंपिक में देश को स्वर्ण पदक दिलाना है। इसके लिए वह कड़ी मेहनत कर रही है। वीजा मिलने के साथ ही वह ओलंपिक की तैयारी के लिए यूएसए जाएगी। अंतिम चार बहनों में सबसे छोटी है। बड़ी बहन सरिता से प्रेरणा लेकर वह मैट पर उतरी। अब तक अंतिम नेशनल से लेकर इंटरनेशनल चैंपियनशिप में कई पदक हासिल कर चुकी हैं। उधर साई की पहलवान हर्षिता मोर और श्रुति हंगरी के बुडापोस्ट में ट्रेनिंग कर रही हैं। यहां 15 दिन तक ट्रेनिंग चलेगी। 9 जून से ट्रेनिंग शुरू हो चुकी हैं।

अंतिम पंघाल की उपलब्धियां

  1. – वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
  2. – अंडर-20 एश्यिन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
  3. – अंडर-23 एशियन चैंपियनशिप में रजत पदक
  4. – अंडर-20 जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
  5. – सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में कांस्य पदक

ओलंपिक की तैयारी के लिए पहलवान अंतिम पंघाल यूएसए जाएगी। इसके लिए वीजा लगाने का प्रोसेस जारी है। अंतिम की वर्ल्ड रैंकिंग भी सुधरकर 7 से 6 पर आ गई है। – राजेश नांदल, कुश्ती कोच, साई

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com