धीमी रफ्तार से बढ़ रहा है शेयर बाजार, सेंसेक्स 300 और निफ्टी 70 अंक चढ़ा

चुनावी नतीजों का सीधा असर शेयर बाजार पर देखने को मिला। 4 जून को नतीजों के रुझान आने के बाद बाजार में 4 साल की सबसे बड़ी गिरावट आई। हालांकि बीते सत्र में यह मार्केट ने गिरावट से थोड़ी रिकवरी भी की। आज भी बाजार में रिकवरी मोड ऑन है। सेंसेक्स 303 अंक और निफ्टी 70 अंक की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।

बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 303.91 अंक या 0.41 प्रतिशत चढ़कर 74,686.15 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 70.25 अंक या 0.31 प्रतिशत बढ़कर 22,690.60 पर पहुंच गया।

रुपये में मामूली तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपये में 1 पैसे चढ़कर खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.40 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.43 पर फिसल गई, जो पिछले बंद से 1 पैसा अधिक है। बुधवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी 7 पैसे बढ़कर 83.44 पर बंद हुई।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में से एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक, पावर ग्रिड, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर तेजी के साथ ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले, सन फार्मा और एशियन पेंट्स के शेयर में गिरावट देखने को मिल रही है।

एनडीए के नेताओं ने बुधवार को सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुना। लोकसभा चुनाव में एनडीए की 293 सीटें जीतने के साथ ही मोदी लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा
पिछले तीन दिनों की असामान्य अस्थिरता के बाद जैसे ही बाजार सामान्य स्थिति में आया, फेड द्वारा दर में कटौती की बढ़ती संभावना के साथ वैश्विक संरचना अनुकूल हो गई है। अमेरिका में श्रम बाजार के कमजोर होने के स्पष्ट संकेतों के कारण इसमें तेज गिरावट आई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल
एशियाई बाजारों में, टोक्यो और हांगकांग में बढ़त के साथ कारोबार हुआ जबकि शंघाई में गिरावट रही। बुधवार को अमेरिकी बाजार सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.38 प्रतिशत चढ़कर 78.71 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 5,656.26 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com