यूपी में आज गर्मी और हीटवेव से मिलेगी राहत, कई जिलों में होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का सितम जारी है। तेज धूप और गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। लू की चपेट में आने से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में पारा 49 डिग्री के करीब पहुंच गया। इसी बीच मौसम विभाग ने लोगों के लिए एक राहत की खबर दी है। आज से प्रदेश के लोगों को गर्मी और हीटवेव से राहत मिल सकती है। राज्य के कई इलाकों में हवाएं चलेंगी और हल्की से मध्यम बारिश होगी।

तापमान में आएगी गिरावट
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र पुरवा हवाओं की सक्रियता बढ़ने से आज प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुककर बारिश होगी। कहीं-कहीं पर बूंदाबांदी होगी और ज्यादातर जिलों में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। जिस वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी गिरावट होगी और लोगों को चिलचिलाती धूप, भीषण गर्मी, उमस और पसीने से राहत मिलेगी। गुरुवार रात को भी कई इलाकों में आंधी आई। आगरा में 10 मिलीमीटर बारिश भी रिकॉर्ड की गई। कई जिलों के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट पहले से ही हो चुकी है। ऐसे में आने वाले समय में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आज प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। राजधानी लखनऊ समेत बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में आज से बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। यहां पर हल्की बारिश होगी। अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

कई जिलों में गर्म और कई में नॉर्मल रहेगा मौसम
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, आज पूरे यूपी में से वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुलंदशहर गर्म रहेंगे। यहां का अधिकतम तापमान आज भी 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और इटावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज, हरदोई, उरई, हमीरपुर, बरेली में मौसम सामान्य रहेगा। यहां आज तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com