300 अरब डॉलर इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का कुछ सालों में ही प्रोडक्शन करेगा भारत- आईटी मंत्री

अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को यहां कहा कि भारत ने आने वाले कुछ वर्षों में 100 अरब डॉलर के निर्यात सहित 300 अरब डॉलर के इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन को हासिल करने की यात्रा शुरू कर दी है, जो सरकार, रेलवे, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री के लिए एक यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य है।

राष्ट्रीय राजधानी में ‘ग्लोबल बिजनेस समिट’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि समग्र विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र, बहुत तेज गति से विकसित हो रहा है, जिससे उन्हें कुछ सालों में उन लक्ष्यों को पूरा करने का विश्वास मिला है। कॉम्पोनेंट निर्माताओं ने हमारे देश के लिए बदलाव करना शुरू कर दिया है। बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर डिजाइन का काम शुरू हो गया है।

ग्लोबल वैल्यू चैन में भारत की भागेदारी
वैष्णव ने सभा को बताया कि इससे सब सुनिश्चित होता है कि भारत कम समय में ग्लोबल वैल्यू चैन (जीवीसी) में एक विश्वसनीय भागीदार बन सकता है। सरकार ने घरेलू निर्माताओं को प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करने के लिए स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले घटकों पर आयात शुल्क कम कर दिया है। चीन और वियतनाम और इससे निर्यात की वृद्धि गति बढ़ने की संभावना है।

मोबाइल फोन के लिए पीएलआई योजना की सफलता के बाद, सरकार को उम्मीद है कि आईटी हार्डवेयर और सर्वर के लिए पीएलआई से आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने के लिए देश में घटक पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

दुनिया में मोबाइल का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता है भारत
भारत दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है मोबाइल फोन का निर्यात भी 2014-15 में अनुमानित 1,566 करोड़ रुपये से बढ़कर 2022-23 में अनुमानित 90,000 करोड़ रुपये हो गया है। निर्यात में 5,600 प्रतिशत से अधिक की प्रभावशाली वृद्धि हुई।

5G रोलआउट में भारत की उल्लेखनीय प्रगति पर प्रकाश डालते हुए, वैष्णव ने कहा कि हमने ‘मेक इन इंडिया’ उपकरण का उपयोग करके 16 महीनों के भीतर 5G रोलआउट हासिल किया, जिससे हमारी तकनीक वैश्विक मानकों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हो गई।

मंत्री ने जोर देकर कहा कि प्रत्येक नागरिक को, उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना, एडवांस प्रौद्योगिकी तक पहुंच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर्स की कहानी सार्थक रही है।

माइक्रोन सेमीकंडक्टर परियोजना की घोषणा
मंत्री ने कहा कि पिछले साल जून में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान माइक्रोन सेमीकंडक्टर परियोजना की घोषणा की गई थी। 90 दिनों से भी कम समय में, गुजरात के साणंद में एक ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह हुआ।

पिछले साल सितंबर में, यूएस-आधारित माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने गुजरात के साणंद में 22,500 करोड़ रुपये की सुविधा का निर्माण शुरू किया, जो भारत की सेमीकंडक्टर यात्रा के लिए एक मानक स्थापित करेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com