पानीपत: रामलला के साथ घर दुल्हनिया लाने की तैयारी

अयोध्या में भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के साथ इस शुभ दिन लोग अपने घरों में नई दुल्हनियां भी लाने की तैयारी में लगे हैं। नए साल के पहले महीने के 15 दिन में विवाह के 11 मुहूर्त हैं। इसमें 22 जनवरी भी शामिल है। नए जोड़े इस दिन सात जन्मों के लिए एक दूसरे के होना चाहते हैं। उनके परिजन भी इस शुभ दिन को एलबम में संजोना चाहते हैं। इन सबके चलते पंडितों और ज्योतिषाचार्यों के पास 22 जनवरी को मुहूर्त निकलवाने की मांग अधिक है। इसके साथ बैंक्वेट हॉल और बैंडबाजे की भी बुकिंग आने लगी हैं।

गायत्री ज्योतिष अनुसंधान केंद्र कुरुक्षेत्र के संचालक डॉ. रामराज कौशिक ने बताया कि नए साल का पहला त्योहार मकर संक्रांति होता है। इसका हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन सूर्यदेव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। सूर्य देव दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाते हैं। जिसे पवित्र माना जाता है।

इस साल मकर संक्रांति के दिन रवि योग का निर्माण हो रहा है। इसके साथ 16 को विवाह के शुभ मुहूर्त शुरू होंगे। ये 31 जनवरी तक चलेंगे। इन 15 दिनों में 11 शुभ मुहूर्त हैं। इन 11 दिनों में 22 जनवरी को विशेष लगन बन रहा है। ऐसे में शादी के लिए लोग इस दिन की मांग कर रहे हैं।

नए जोड़े ही नहीं उनके परिजन भी इस तारीख को मुहूर्त निकलवा रहे हैं। कुछ लोग प्राण प्रतिष्ठा के साथ या उससे कुछ आगे पीछे समय तक तय करा रहे हैं। लोगों का कहना है कि ऐसा कर वे इस दिन के साथ खुद को जोड़कर यादगार बनाना चाहते हैं। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त दोपहर 12:29 बजे का है।

अभिजीत मुहूर्त 22 को
डाॅ. रामराज कौशिक ने बताया कि 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त है। 12:29 से 12:30 बजे मेष लग्न होगा। गुरु मेष में यानी लग्न में होंगे। चंद्रमा अपनी उच्च राशि विश्व में होगा। केतु कन्या में मंगल बुध शुक्र धनु में सूर्य मकर राशि तथा शनि अपनी कुंभ राशि में रहेंगे। गुरु केंद्र में लगन में मंगल गुरु के घर में धनु में गोचर करेंगे।

ग्रह स्थितियां बहुत ही धार्मिक व आध्यात्मिक हैं, साथ ही इस दिन मृगशिरा नामक नक्षत्र है, जो बेहद शुभ माना जाता है। भगवान राम के बाल रूप के विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा का यह बहुत ही मंगलमय दिवस है। शास्त्रों में मुहूर्त निकलते समय बानो यानि अवरोधों का उल्लेख है। जिसमें रोग, अग्नि, राज, चोर और मृत्यु है, लेकिन इस मुहूर्त में एक भी बान नहीं है। मुहूर्त निकालते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है।

बैंक्वेट हाल बुक कराए
सेक्टर-25 स्थित सोहम गार्डन के संचालक विनोद जिंदल ने बताया कि 16 जनवरी से शादियों की बुकिंग आ रही हैं। 22 जनवरी को शादी का विशेष मुहूर्त है। इस दिन की शादी के लिए बैंक्वेट हाल बुक है। कई लोगों ने इस दिन की बुकिंग के लिए संपर्क किया है। उनको तारीख आगे पीछे करने भी कही जाती है, लेकिन वे इसी दिन को चाहते हैं। एक दिन में एक से अधिक कार्यक्रम करने के लिए भी विचार किया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com