देश के टॉप इंस्ट्टीयूट्स से पीजी करने का ख्वाब होगा पूरा

आईआईटी समेत देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में मास्टर कोर्स और पीएचडी प्रोगाम में एडमिशन का ख्वाब देख रहे कैंडिडेट्स इस वक्त बड़ी मेहनत से गेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। फरवरी में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग परीक्षा का आयोजन होना है। इसलिए कैंडिडेट्स इस वक्त बिना समय गंवाए बस तेजी से अपने अपने सपने को साकार करने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं। इसलिए इन्हीं उम्मीदवारों की हेल्प करने के लिए आज हम उन्हें कुछ ऐसे से अहम बातें बताने जा रहे हैं, जो उन्हें इस एग्जाम की तैयारी करने में मदद कर सकती हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

आईआईटी सहित अन्य संस्थानों में इंजीनियरिंग/ साइंस/ टेक्नोलॉजी/ आर्किटेक्चर सहित अन्य ब्रांच में मास्टर डिग्री लेने के लिए गेट परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को जरूरी है कि सबसे पहले एग्जाम का पैटर्न समझ लें। यह जानने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

– एक बार जब आप सिलेबस और परीक्षा पैटर्न से परिचित हो जाते हैं तो जरूरी है कि अब आप एक सटीक स्टडी प्लान बनाएं, जिसमें प्रत्येक विषय के लिए पर्याप्त समय निर्धारित हो। इसके साथ- साथ बीच-बीच में ब्रेक के लिए भी प्रॉपर हो, जिससे आप मेंटली थके नहीं। इसके अलावा , इस टाइमटेबल में उन विषयों पर अधिक समय अलॉट करें, जो आपके लिए मुश्किल हैं।

– एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के लिए जरूरी है कि आपका स्टडी मैटेरियल बेहतर हो। इसके लिए आप अपने प्रोफेसरों और विषय विशेषज्ञों द्वारा रिकमंड की बुक्स को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन भी काफी कंटेट मौजूद है। इनकी भी आप हेल्प ले सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com