बालों को काले, लंबे और घने बनाने की यहां देखें कुछ खास टिप्स

लंबे और घने बालों की चाहत हर किसी को होती है. लड़कियां अपने बालों को लंबा और घना बनाने के लिए बहुत से प्रयास करती हैं. वे अपने बालों को कम से कम काटती हैं और बालों का ट्रिमिंग भी करवाना कम कर देती है ताकि इससे बाल जल्दी लंबे हो जाएं. लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि बालों की लंबाई रुक जाती है. लोग अपने बालों में तरह-तरह हेयर पैक,सीरम और तेल आदि लगाते हैं ताकि बाल घने और लंबे हो सके, लेकिन बहुत कोशिश के बाद भी बाल की लंबाई नहीं बढ़ती है. ऐसे में आपको निराश होने की जरूरत नहीं है आपको यहां कुछ आसान तरीके बताए गए हैं जिससे बालों को लंबा और घना दोनों ही किया जा सकता है.

सही आहार
आपके बालों की स्वस्थ बढ़ोतरी के लिए प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, और अन्य पोषण सामग्री की आवश्यकता होती है. ताजा फल, सब्जियां, अनाज, दूध, दही, मूंग, और अखरोट जैसे पोषण सामग्री को अपने भोजन में शामिल करें.

बालों की देखभाल
नियमित रूप से बालों को धोने और बालों के लिए उपयुक्त शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें. बालों को गर्म पानी से धोने से बचें और बालों को हल्के हाथों से धोने के लिए बेहद सावधान रहें.

मसाज
बालों को नियमित रूप से तेल मालिश करने से उन्हें न्यूनतम तनाव मिलता है और उनका विकास बढ़ता है. बालों को नारियल तेल, आलू तेल, बादाम तेल या और भी किसी तेल से मालिश कर सकते हैं.

नियमित कटाई
बालों को नियमित रूप से कटवाने से उनका विकास बेहतर होता है. बालों को 6-8 हफ्तों में एक बार कटवाएं, ताकि वे स्वस्थ और लम्बे बन सकें. नियमित बाल कटवाने से बालों के टूटने और बिखरने की संभावना कम होती है.

स्ट्रेस कम लें
अत्यधिक तनाव और थकान बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. स्ट्रेस के कारण शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन बढ़ जाता है जो बालों के विकास को रोक देता है. इससे बालों का विकास धीमा पड़ जाता है और नए बाल पहले की तरह तेज़ी से नहीं आते हैं. लंबे समय तक चलने वाला स्ट्रेस बालों के विकास को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. नियमित योग और मेडिटेशन अभ्यास करें, और स्ट्रेस को कम कर सकते हैं. अच्छे बालों को होना अपके जीवन शैली पर निर्भर करता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com