जानिए 30 पार करते ही अपने स्किन केयर रूटीन में क्या शामिल करें?

बढ़ती उम्र में भी नजर आना चाहती हैं जवां और खूबसूरत तो बेहद जरूरी है स्किन केयर रूटीन पर ध्यान देना। छोटी- छोटी चीज़ों का ध्यान रखकर आप 40 की उम्र में भी नजर आ सकती हैं 30 की। आइए जानते हैं क्या है ये रूटीन और इसमें किन- किन चीज़ों का करना है शामिल साथ ही उनका इस्तेमाल।

त्वचा और बालों की देखभाल बढ़ती क्यों जरूरी है यह बात हमें अकसर 30 की उम्र पार करने के बाद समझ आती है, जब लोग आपके चेहरे और बालों से आपकी उम्र का सही अंदाजा लगाने लगते हैं। उम्र बढ़ने के साथ स्किन अपनी इलॉस्टिसिटी खोती जाती है, जिसकी वजह से रिंकल्स, फाइन लाइंस क्लीयरली नजर आने लगते हैं और अगर आप त्वचा की देखरेख के प्रति लापरवाह तो हैं, तो ये थोड़ा और जल्दी शो होने लगते हैं। अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां और खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो ज्यादा नहीं बस इन 5 चीज़ों को बना लें अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा।

  1. मेकअप रिमूवर बाम

मेकअप हटाने करने के लिए गुलाबजल, नारियल तेल से चेहरा साफ करें, लेकिन इससे कई बार मस्कारा नहीं हटता क्योंकि यह कई लेयर्स में लगा होता है। जिसके लिए आप मेकअप रिमूवर बाम इस्तेमाल करें इससे मस्कारा या काजल अच्छी तरह रिमूव हो जाता है।

कैसे करें यूज

मेकअप रिमूवर बाम को उंगलियों की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें। बाद में चेहरे को दो बार अच्छी तरह से साफ करें।

  1. शीट मास्क
    त्वचा ड्राई और बेजान नजर आ रही है, तो शीट मास्क अप्लाई करें। यह त्वचा को अंदर से नौरिश करता है। बाजार में कई तरह के शीट मास्क अवेलेबल हैं, तो अपनी स्किन का ध्यान रखने हुए शीट मास्क चुनें।

कैसे करें यूज

चेहरे को सबसे पहले फेस वॉश से धो लें। पोंछने के बाद शीट मास्क लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद इसे हटा दें और फेस पर लगे सीरम से चेहरे की मसाज करें। जब तक कि यह स्किन में एब्जॉर्ब नहीं हो जाता। ड्राइनेस लगे हो, तो लाइट मॉयश्चराइजर अप्लाई करें।

  1. फेस सीरम
    फेस सीरम लगाने चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद प्रोडक्ट है।

कैसे करें यूज

चेहेर की क्लेंजिंग, टोनिंग करने के कुछ मिनट बाद सीरम लगाना सही तरीका होता है। सीरम की कुछ बूंदें सीधे फेस पर अप्लाई करें फिर इसे चेहरे पर थपथपाते हुए अप्लाई करें। जब से पूरी तरह से त्वचा में एब्जॉर्ब हो जाए उसके करीब 5 मिनट बाद मॉयश्चराइजर लगा लें।

  1. नाइट क्रीम
    अपनी स्किन केयर रूटीन में नाइट क्रीम को भी शामिल करें। अगर आप स्किन केयर पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देती, तब तो आपको अपने स्किन केयर में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। अच्छी नाइट क्रीम ऑयली नहीं होती, इसे लगाने के बाद आपके चेहरे के पोर्स सांस ले सकते हैं।

कैसे करें यूज

नाइट क्रीम की दो बूंद अपनी फिंगर प्वाइंट पर लेकर चेहरे के हाई प्वाइंट्स पर लगाएं। क्रीम एब्जॉर्ब होने के बाद चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं।

  1. हेयर मास्क
    हीट स्टाइलिंग बालों को ड्राई बना देती है। बालों को गहराई से पोषण मिले इसके लिए डीप नौरिश हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इससे बाल उलझने की समस्या दूर होगी। हर्बल हेयर मास्क बेस्ट होता है।

कैसे करें यूज

बालों को पहले शैंपू से धो लें। इसके बाद हेयर मास्क की अच्छी मात्रा लेकर स्कैल्प से लंबाई तक लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। इस रूटीन को महीने में दो बार या फिर हीट स्टाइलिंग के बाद फॉलो करें। ध्यान रखें शैंपू करने के बाद ही कंडीशनर अप्लाई करें और इसे अच्छी तरह धोना न भूलें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com