इटावन में हैलोवीन समारोह के दौरान भगदड़ मचने से 151 लोगों की हुई मौत

साउथ कोरिया की राजधानी सियोल के इटावन में शनिवार की रात हैलोवीन समारोह के दौरान भगदड़ मचने से 151 लोगों की मौत हो गई, जबकि 82 लोग घायल हो गए। इस भीषण हादसे को लेकर दिल्ली में कोरियाई गणराज्य के दूतावास ने अपना राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया है।

मरने वालों में 19 विदेशी नागरिक शामिल

हैलोवीन उत्सव के दौरान एक संकरी सड़क पर भगदड़ मचने से 151 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 19 विदेशी भी शामिल है। दक्षिण कोरिया के योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मरने वालों में ईरान, उज्बेकिस्तान, चीन और नार्वे के लोग शामिल है। मरने वालों की संख्या बढ़ने का अनुमान है। घायलों में से 19 की हालत गंभीर है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने घोषित किया राष्ट्रीय शोक

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल (South Korean President Yoon Suk Yeol) द्वारा राष्ट्रीय शोक घोषित करने के बाद कोरिया के दूतावास ने अपना राष्ट्रीय आधा झुका लिया है। कोरियाई दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमारे राष्ट्रपति द्वारा दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ पर राष्ट्रीय शोक घोषित करने के बाद राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका हुआ है।

दूतावास के अधिकारियों को काला रिबन पहने के निर्देश

दूतावास के एक अधिकारी ने कहा, ‘सियोल में हैलोवीन मनाने के लिए इकट्ठा हुए हजारों लोगों में से अधिकांश 20 वर्ष के युवा हैं। हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि भारत में रहने वाले किसी कोरियाई का कोई रिश्तेदार या परिवार का सदस्य भगदड़ से प्रभावित तो नहीं है। दिल्ली में दूतावास के सभी अधिकारियों को एक काला रिबन पहनने के लिए कहा गया है।’

jagran

विदेश मंत्री ने व्यक्त किया शोक

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी सियोल हादसे पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सियोल में मची भगदड़ से कई युवाओं की मौत होने पर गहरा सदमा लगा है। अपने प्रियजनों को खोने वालों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना। हम इस कठिन समय में कोरियाई गणराज्य के साथ एकजुटता से खड़े हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com