72वां गणतंत्र दिवस : राजपथ पर पहली बार राफेल लड़ाकू विमानों की उड़ान, PM मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी

भारत आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। परेड के दौरान देश राजपथ पर पहली बार राफेल लड़ाकू विमानों की उड़ान के साथ टी-90 टैंकों, समविजय इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, सुखोई-30 एमके आई लड़ाकू विमानों समेत अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेगा।

गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की झांकियों, रक्षा मंत्रालय की छह झांकियों अन्य केंद्रीय मंत्रालयों और अर्द्धसैनिक बलों की नौ झांकियों समेत 32 झांकियों में देश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, आर्थिक उन्नति और सैन्य ताकत की आन बान शान नजर आएगी। कोविड-19 प्रोटोकॉल के मद्देनजर इस बार परेड और उसका रूट छोटा किया गया है। वहीं दर्शकों की संख्या में भी कटौती की गई है। 55 साल बाद पहली बार इस साल गणतंत्र दिवस पर कोई विशिष्ट अतिथि नहीं आए हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच गए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उनके साथ मौजूद हैं। उन्होंने यहां शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गणतंत्र दिवस पर अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मानवता को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मुक्त कराने के लिए दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं। भारत के 72वें गणतंत्र दिवस पर बोरिस को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था, लेकिन उन्होंने अपने देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अपनी यात्रा रद्द कर दी।

बोरिस ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक वीडियो संदेश में कहा कि यह एक ‘असाधारण संविधान’ के लागू होने का उत्सव है जिसने भारत को ‘विश्व में सबसे बड़े संप्रभु लोकतंत्र’ के तौर पर स्थापित किया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने आने वाले महीनों में भारत दौरे पर आने की बात भी दोहराई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com