मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने PM मोदी और भारत सरकार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू करने पर बधाई दी

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार को कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू करने पर बधाई दी। उन्होंने रविवार को ट्वीट कर कहा, ‘कोविड-19 के खिलाफ भारत की आबादी का टीकाकरण करने के ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार को बधाई। मुझे पूरा विश्वास है कि आप इस प्रयास में सफल होंगे और हम अंत में कोविड-19 आपदा का अंत देख रहे हैं।’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत पहले दिन एक लाख 91 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। इस अभियान के पहले दिन 3,351 सेशन हुए, जिसमें लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। 

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को मंजूरी दी है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक टीकाकरण में इन दोनों ही वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया। किसी टीकाकरण केंद्र पर लोगों को ‘कोविशील्ड’ का टीका लगाया गया तो किसी केंद्र पर ‘कोवैक्सीन’ का।

मंत्रालय के मुताबिक, टीका लगने के बाद किसी भी व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी। हालांकि, राजधानी दिल्ली में वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों में एलर्जी के लक्षण जरूर दर्ज किए गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में 52 लोगों को एलर्जी की शिकायत हुई। एम्स के एक अधिकारी के मुताबिक, इनमें से एक के अंदर गंभीर लक्षण दिखे। फिलहाल उसे अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com