तुर्की में भूकंप में मरने वालों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी, अब तक 40 से ज्यादा लोगों की हुई मौत

अंकारा। तुर्की में भूकंप में मरने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। यहां अब तक 40 से ज्यादा लोगों की भूकंप से मौत हो चुकी है। आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एएफएडी) के अनुसार, तुर्की के पश्चिमी इजमिर प्रांत में विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या 42 हो गई है। शुक्रवार को इज़मिर में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका असर एक दर्जन से अधिक इमारतों पर पड़ा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने शनिवार देर रात कहा कि भूकंप से मरने वालों की संख्या 37 हो गई है। इस हादसे में 880 से अधिक लोग घायल हुए हैं। एएफएडी ने रविवार सुबह कहा कि ताजा आंकड़ों के अनुसार 42 लोगों की मौत हो गई…इजमिर में बचाव दल नौ नष्ट इमारतों के मलबे पर काम चल रहा है।

एजियन सागर में शुक्रवार को जोरदार भूकंप आया। इसके झटकों से तुर्की से ग्रीस तक की धरती कांप उठी। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.0 मापी गई। भूकंप के चलते घबराहट में लोग सड़कों पर निकल पड़े और इधर-उधर भागने लगे। इस्तांबुल और ग्रीस के समोस द्वीप में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। दोनों देशों में समुद्र में ऊंची लहरें उठने लगीं और तुर्की के इजमिर शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का कार्य जारी है।

इजमिर के मेयर टंक सोयर ने बताया कि शहर में लगभग 20 इमारतों के गिरने की खबर है। इजमिर के गवर्नर ने बताया कि 70 लोगों को मलबे से सुरक्षित निकाला गया। मेडिकल के छात्र इल्के साइड भूकंप के समय इजमिर के गुजेलबेक इलाके में थे। उन्होंने कहा कि मुझे भूकंप का बहुत अनुभव है। इसलिए शुरू में मैंने इसे गंभीरता से नहीं लिया। लेकिन, इस बार यह डरावना था। उन्होंने कहा कि कम-से-कम 25-30 सेकेंड तक झटके आते रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com