चीन पर आरोप लगाया, अमेरिकी एनएसए ने अपनी बाते मनवाने के लिए व्यापार का इस्तेमाल किया

आस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस के मूल स्थान और प्रसार की स्वतंत्र जांच की मांग की तो चीन ने आस्ट्रेलियाई जौ पर 80 फीसद उपकर लगा दिया। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संगठन भी चीन की योजना का हिस्सा हैं और उसने अनेक वैश्विक निकायों की कमान अपने हाथों में लेने की मुहिम चलाई। चीन संयुक्त राष्ट्र की 15 विशिष्ट एजेंसियों में से अभी चार का प्रमुख है जो सुरक्षा परिषद के अन्य स्थायी सदस्यों – अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और रूस से अधिक हैं।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन (NSA Robert O’Brien) ने आरोप लगाया है कि चीन अपनी बातें मनवाने के लिए प्रोपेगंडा और प्रभाव संबंधी अभियानों के अलावा व्यापार का भी इस्तेमाल करता है। ट्रंप प्रशासन के इस शीर्ष अधिकारी ने एरिजोना के फीनिक्स में लोगों के एक समूह को संबोधित करते हुए यह बात कही।

ओ ब्रायन ने आरोप लगाया कि चीन इन प्रमुखों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय निकायों को अपने सुर में सुर मिलाने तथा वहां चीनी दूरसंचार उपकरणों को लगाने के लिए बाध्य करता है। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजिंग के प्रभाव में आकर विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम गब्रेयेसस वुहान वायरस पर चीन की हां में हां मिलाते रहे। दावा करते रहे कि यह बीमारी इंसान से इंसान में नहीं फैलती और अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदियों का विरोध किया। टेड्रोस ने वुहान के बाशिंदों पर घरेलू उड़ान पाबंदियों की प्रशंसा की यानी वे विदेश यात्रा कर सकते थे, लेकिन बीजिंग और शंघाई नहीं जा सकते थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com