सस्‍ते में खरीदें सोना इस सरकारी स्‍कीम के जरिये, जानिए क्‍या है प्रोसेस

सोने में निवेश के इच्छुक लोगों के लिए इस समय सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का अच्छा मौका है। इस साल के लिए सरकार की सॉवरेन बॉन्ड स्कीम का दूसरा चरण कल से शुरू हो गया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 8 जुलाई से शुरू हुई दूसरे चरण की बिक्री 12 जुलाई तक चलने वाली है। इसके बाद 16 जुलाई को बॉन्ड जारी किये जाएंगे।

इस चरण में एक ग्राम सोने की कीमत 3,443 रुपये रखी गई है। निवेशकों द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर और डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का अतिरिक्त डिस्काउंट भी रखा गया है। इस तरह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,393 रुपये रह गई है।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशकों को सोने में पैसा निवेश करने का मौका मिलता है, लेकिन इसके लिए उन्हें फिजिकल फॉर्म में सोना रखने की जरूरत नहीं होती। स्कीम में निवेशकों को प्रति यूनिट गोल्ड में निवेश का मौका मिलता है, जिसकी कीमत इस बुलियन के बाजार मूल्य से जुड़ी होती है। बॉन्ड के मैच्योर होने पर इसे नकदी में भुनाया जा सकता है।

यहां से खरीद सकते हैं एसजीबी

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, शेड्यूल्‍ड कॉमर्शियल बैंकों और कुछ डाकघरों पर की जा रही है। इसके अतिरिक्त बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और राष्ट्रीय स्टॉक एक्सजेंज (NSE) जैसे एक्सचेंजों से भी यह बॉन्ड खरीदा जा सकता है।

दो चरणों में और होगी बिक्री

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के दूसरे चरण के बाद तीसरे चरण की बिक्री 5 से 9 अगस्त के बीच होगी। इस तीसरे चरण के बॉन्ड 14 अगस्त को जारी होंगे। वहीं चौथे चरण के लिए बिक्री 9 से 13 सितंबर के बीच होगी और बॉन्ड 17 सितंबर को जारी होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com