पढ़ाई के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया सबसे पसंदीदा देश

भारतीय अभिभावकों में लगभग 44 प्रतिशत अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए विदेश भेजने की इच्छा रखते हैं और इसकी संभावनाओं को तलाशते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अभिभावकों के लिए विदेश में बच्चों की पढ़ाई के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया सबसे पसंदीदा देश हैं।

एचएसबीसी की रिपोर्ट के अनुसार उच्च शिक्षा के लिए बच्चों को विदेश भेजने की इच्छा रखने वाले भारतीय अभिभावकों में 52 प्रतिशत के लिए अमेरिका पसंदीदा देश है। इसके बाद 46 प्रतिशत के लिए ऑस्ट्रेलिया और 44 प्रतिशत अभिभावकों को ब्रिटेन पसंद है। कनाडा, जर्मनी, सिंगापुर, न्यूजीलैंड, जापान, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड भी भारतीय अभिभावकों को काफी पसंद आते हैं।

एचएसबीसी इंडिया में रिटेल बैंकिंग और संपत्ति प्रबंधन के प्रमुख रामकृष्णन एस ने कहा कि भारत में अभिभावकों के बीच अपने बच्चों को पढ़ने के लिए विदेश भेजने की इच्छा रहती है। फिर भले वे अंतरराष्ट्रीय कामकाजी अनुभव लेने के लिए हो या अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में जाकर भाषा कौशल सुधारने के लिए।

लागत बड़ी चिंता

हालांकि, सर्वेक्षण में सामने आया कि 42 प्रतिशत भारतीय माता-पिता के लिए विदेश में पढ़ाई करने के लिए सबसे बड़ी चिंता उसकी लागत ज्यादा होना है। वहीं, ब्रिटेन में 63 प्रतिशत, अमेरिका में 65 प्रतिशत और ऑस्ट्रेलिया में 64 प्रतिशत अभिभावकों के सामने भी यही चुनौती रहती है।

सर्वे में 15 देश शामिल

इस सर्वेक्षण में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, फ्रांस, हांगकांग, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, मेक्सिको, सिंगापुर, ताइवान, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे 15 देशों के 10,478 अभिभावकों और 1,507 विद्यार्थियों के जवाबों का विश्लेषण किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com