5 तरह की हॉबीज, जो बढ़ाती हैं IQ और बनाती हैं आपके दिमाग को तेज

हमारी लाइफस्टाइल ऐसी बन चुकी है जिसमें अपने पसंदीदा कामों के लिए हमारे पास समय ही नहीं बचता। इसके कारण अक्सर हम बर्न आउट और थका हुआ महसूस करते हैं। इतना ही नहीं इसकी वजह से अक्सर लोग ब्रेन फॉग का भी शिकार हो जाते हैं। इसलिए अपने दिमाग को हेल्दी और तेज बनाने के लिए कुछ हॉबीज (Brain Activites) अपना सकते हैं।

आज हम सभी एक बिजी जिंदगी का हिस्सा बने हुए हैं, जिसकी वजह से हमें अपनी हेल्थ का ध्यान रखने के लिए कम समय मिल पाता है। हम में से ज्यादातर लोग घर, परिवार और ऑफिस में कई तरह की जिम्मेदारियां निभा रहे हैं, जिसकी वजह से कई बातें भूलने लगते हैं। अगर आप भी कई बार ब्रेन फॉग महसूस करते हैं, तो जरूरी है कि शरीर के साथ दिमाग की भी कसरत की जाए।

हमें जो काम करना पसंद है, उसे करने से हम दिल से अच्छा महसूस करते हैं। विज्ञान की मानें तो, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा पसंदीदा काम या हॉबी फील गुड हॉर्मोन को बूस्ट करते हैं, जिससे हम मेंटली स्ट्रॉन्ग और फिट रहते हैं। अगर वर्कआउट या किसी तरह का खेल आपकी हॉबी है, तो आप हर तरह से फिट रहेंगे। वहीं, कुछ हॉबीज ऐसी होती हैं, जो IQ लेवल बढ़ाती हैं और दिमाग तेज करती हैं। आइए जानें इनके बारे में।

5 हॉबीज जो बढ़ाती हैं IQ
डांसिंग: डांस एक तरह का वर्कआउट ही होता है, जो शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग को भी फिट रखता है। डांसिंग डिप्रेशन और एंजाइटी को दूर करने में मदद करती है और IQ लेवल बढ़ाने में सहायक होती है।

नई भाषा सीखना: अगर आपको दिमाग को तेज रखना है, तो ब्रेन एक्टिविटीज करते रहना चाहिए। जैसे आप कोई नई भाषा सीख सकते हैं। इसके अलावा सुडोकू, क्रॉसवर्ड, मेमोरी, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, प्लानिंग और एक्जिक्यूशन जैसी एक्टिविटीज भी IQ तेज़ करती हैं।

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना: तबला, हारमोनियम, बांसुरी, पियानो, ढोलक, गिटार या किसी भी एक म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की विधा को सीखने से दिमाग में क्रिएटिविटी बढ़ती है। मेमोरी, मोटर और एनालिटिकल स्किल में सुधार होता है, जिससे IQ लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है। ये दिमाग के दोनों तरफ के हिस्सों का इस्तेमाल करता है जिससे ब्रेन का एक हिस्सा कॉर्पस कैलोसम बहुत सक्रिय रहता है और IQ बढ़ाने में मदद करता है।

चेस खेलना: ये एक ऐसा गेम है, जो स्ट्रेटजी बनाने पर जोर डालता है जिसमें सोचना, समझना, परखना, तुलनात्मक समीक्षा, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल, रीजनिंग, प्लानिंग और एक्जिक्यूशन पर गहन अध्ययन किया जाता है। इस जटिल गेम को हॉबी बनाने से IQ लेवल तेजी से बढ़ता है।

कोई स्पोर्ट खेलें: स्पोर्ट फुटबॉल हो या बास्केट बॉल, ये हमारी प्लानिंग, स्ट्रेटजी, एनालिटिकल स्किल बढ़ाने में मदद करता है, स्ट्रेस कम करता है और फोकस बढ़ाता है, जिससे IQ लेवल बढ़ने में मदद मिलती है। मानसिक स्वास्थ्य के साथ ये शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com