5वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है नई रेट लिस्‍ट

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा हुआ है. देश की राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 7 पैसे महंगा हुआ है. वहीं डीजल की कीमत में 8 पैसे का इजाफा हुआ है. यह लगातार पांचवां दिन है जब पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं.

दिल्ली में पांच दिनों में पेट्रोल 39 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल का दाम भी पांच दिनों में 37 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है. दिल्‍ली के अलावा कोलकाता में पेट्रोल 4 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 5 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं, डीजल की बात करें तो कोलकाता में 5 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 6 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि दर्ज की गई है.

क्या है नई रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की नई कीमत क्रमश: 70.44 रुपये, 72.67 रुपये, 76.11 रुपये और 73.15 रुपये प्रति लीटर है. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 64.27 रुपये, 66.16 रुपये, 67.36 रुपये और 67.96 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

जानिए क्‍यों बढ़ रहे भाव

कई दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव जून के पहले पखवाड़े में 60-63 डॉलर प्रति बैरल के सीमित दायरे में रहा, लेकिन दूसरे पखवाड़े में भाव 67 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया.

ब्रेंट क्रूड का भाव 60.25 डॉलर से लेकर 66.85 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहा.ऊर्जा विशेषज्ञ बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में अभी और वृद्धि देखने को मिल सकती है क्योंकि खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव और अमेरिका-चीन व्यापारिक तनाव कम होने से आगे कच्चे तेल के भाव में फिर तेजी आने की संभावना है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com