36 राफेल जेट को वायुसेना में शामिल करने से हमारी आवश्यकताओं का समाधान नहीं होगा: वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि राफेल लड़ाकू विमान से फोर्स की आवश्यकताएं पूरी नहीं होंगी और हमें स्वदेशी हथियारों को विकसित करने पर जोर देना होगा। यदि अगले हवाई संघर्ष में वायु सेना द्वारा इस्तेमाल हथियार और मिसाइल स्वदेश निर्मित होते हैं तो पूरा परिदृश्य बदल जाएगा। भविष्य में यह गेम चेंजर साबित होगा।

अतीत में उप पारंपरिक क्षेत्र में वायुसेना का इस्तेमाल को वर्जित माना जाता था, लेकिन बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद स्थिति पूरी तरह बदल चुकी है।

वायुसेना प्रमुख ने एयर पावर स्टडीज सेंटर की ओर से ‘एयर पावर इन नो वार नो पीस सिनेरियो’ विषय पर आयोजित सेमिनार में यह बातें कहीं। भदौरिया ने कहा, सिर्फ 36 राफेल जेट को वायुसेना में शामिल करने से हमारी आवश्यकताओं का समाधान नहीं है।

हमें अपनी युद्धक क्षमता बढ़ाने के लिए सुखोई30 एस व मिग-29 जैसे अन्य विमानों में स्वदेशी अस्त्र मिसाइलों का इस्तेमाल करना होगा। हालांकि निश्चित रूप से मिटियॉर मिसाइलों से लैस राफेल विमानों से भारत की क्षमता में इजाफा होगा। लेकिन हम सिर्फ मिटियॉर मिसाइलों पर निर्भर नहीं रह सकते। हमें और समाधान ढूंढने होंगे।

वायुसेना प्रमुख ने कहा कारगिल युद्ध के दौरान दृश्यता से अधिक दूरी तक मिसाइल की क्षमता के मामले में हमें पाकिस्तान पर बढ़त मिली थी, लेकिन हमने इस मौके को हाथ से जाने दिया। इसके बाद हमें बेहतर क्षमता हासिल करने में डेढ़ दशक से ज्यादा का समय लग गया।

वायुसेना प्रमुख ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक के फैसले को साहसिक बताते हुए सरकार की तारीफ की। उन्होंने कहा, वायुसेना ने सफलतापूर्वक एलओसी के पार जाकर अपने टारगेट को निशाना बनाया।
पाकिस्तानी वायुसेना ने 30 घंटे बाद प्रतिक्रिया दी, लेकिन भारतीय वायुसेना ने सुनिश्चित किया कि वह किसी टारगेट को निशाना नहीं बना सके।वह जल्दबाजी में थे और पाकिस्तानी जनता को दिखाने के लिए यह सब किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com