3 साल पुराने Samsung फोन का कर रहे हैं इस्तेमाल, तो उठाना पड़ सकता है नुकसान, जानिए पूरा मामला

साउथ कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने अपने पुराने फोन यूजर्स के लिए एक बड़ा ऐलान किया है, जिसके Samsung के कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन यूजर को जोरदार झटका लग सकता है। दरअसल Samsung ने अपने तीन साल और उससे पुराने फोन में सिक्योरिटी अपडेट नहीं देने का फैसला किया है। जिन स्मार्टफोन में सिक्योरिटी अपडेट नहीं मेलगी, उसमें Galaxy J3 Pop, Galaxy A5 2017, Galaxy A3 2017 और Galaxy A7 2017 शामिल हैं। AndroidPolice की रिपोर्ट के मुताबिक Samsung ने पिछले साल तीन या उससे ज्यादा पुराने हैंडसेट के एंड्रॉइड ओएस अपडेट देने वादा किया था। जिसकी लिस्ट कंपनी ने जारी कर दी है। साथ ही कंपनी ने बताया कि उसकी तरफ से किन स्मार्टफोन में सिक्योरिटी अपडेट नहीं दिया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक Samsung ने Galaxy A8 2018 के मंथली अपडेट को डाउनग्रेडेड करके क्वार्टरली कर दिया है। मौजूदा वक्त में Samsung Galaxy S21, Galaxy S21 Plus, Galaxy S21 Plus Ultra में मंथली अपडेट दिये जाते हैं। Samsung ने हाल ही में एंड्राइड 11 बेस्ड OneUI 3 को रोलआउट किया है, जिस Galaxy Note 10 Lite में दिया जाएगा। कंपनी की तरफ से Galaxy S और Galaxy Note सीरीज में मंथली आधार पर सॉफ्टवेयर अपडेट दिया जा रहा है। बजट स्मार्टफोन  Galaxy M21 और Galaxy F41 को एंड्राइड 11 अपडेट दिया जाएगा। 

क्या होता है सॉफ्टवेयर अपडेट 

दरअसल स्मार्टफोन निर्माता कंपनी समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट देती रहती हैं, जिन्हें एंड्राइड या फिर iOS अपडेट के नाम से जाना जाता है। मौजूदा वक्त में ज्यादातक स्मार्टफोन एंड्राइन 10 बेस्ड हैं, जिन्हें स्मार्टफोन कंपनियों की तरफ से एंड्राइड 11 अपडेट दिया जा रहा है। 

सॉफ्टवेयर अपडेट ने होने से क्या होगा नुकसान 

सॉफ्टवेयर अपडेट से आपको स्मार्टफोन में नए-नए सिक्योरिटी फीचर्स मिलते हैं। साथ ही कई अन्य तरह के यूजर फ्रेंडली फीचर दिये जाते हैं। दरअसल स्मार्टफोन कंपनी नया सॉफ्टवेयर जारी करके हैकिंग और फ्रॉड जैसी घटनाओं को रोकने की कोशिश करती है। हैकर्स की तरफ से आये दिन नए-नए Malware (मैलवेयर) को फैलाया जाता है, जिनसे बचने के लिए स्मार्टफोन कंपनियां सॉफ्टवेयर अपडेट देती हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com