26 मार्च को साल का पहला चंद्रग्रहण जानिए सच्चाई

हर साल चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण होते हैं और इनका असर सभी राशियों पर पड़ता है। यही कारण है कि हर शख्स की नजर इन ग्रहण पर होती है। इंटरनेट मीडिया पर चल रही कुछ खबरों में साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण (26 मार्च को बताया जा रहा है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, यह सही नहीं है। पंचाग के अनुसार, साल का पहला चंद्रग्रहण 26 मार्च नहीं, 26 मई को रहेगा। यह भारत में नजर नहीं आएगा, इसलिए सूतक काल भी नहीं रहेगा।

बता दें, चंद्र ग्रहण के प्रकार के होते हैं- कुल चंद्रग्रहण, आंशिक चंद्रग्रहण और पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण। यह चंद्र ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, पश्चिमी अमेरिका, पश्चिमी दक्षिण अमेरिका, दक्षिण-पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में सुपर फुल मून के रूप में करीब 14 मिनट के लिए दिखाई देगा। वहीं दक्षिण-पूर्वी एशिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, अंटार्कटिका में आंशिक चंद्रग्रहण दिखाई देगा। भारत में पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण दिखाई देगा।

भारत में पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण की शुरुआत 26 मई 2021, बुधवार को 19:14 बजे होगी। यह 19:16 बजे अपने अधिकतम पर होगा और इसका अंत 19:19 बजे हो जाएगा। यानी भारत में इस चंद्रग्रहण की अवधि 5 मिनट रहेगी। खगोलशास्त्रियों के अनुसार, भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण नहीं दिखाई देगा। चूंकि यह एक पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण है, इसलिए इसे देख पाना मुश्किल होगा। खगोलीय घटनाओं में रुचि रखने वाले इस चंद्र ग्रहण का पूर्ण चंद्र से अंतर नहीं कर पाएंगे। कारण यह है कि छायांकित भाग केवल चंद्रमा के बाकी हिस्सों की तुलना में थोड़ा सा कम है।

जानिए कब रहेगा सूतक काल: सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण के पहले और बाद का समय सूतक काल कहलाता है। सनातन धर्म में इस अवधि को अशुभ माना जाता है। ज्योतिषाचार्य कहते हैं कि इस समयावधि में कोई नया काम नहीं किया जाता है। सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले और चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक मनाया जाता है। सूतक काल के दौरान घर में ही रहें। अपने इष्टदेव का नाम जपें। सूतक काल खत्म होने के बाद स्नान करें, घर की शुद्धि करें, भगवान की पूजा करें और दान धर्म करें। वैसे ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए सूतक काल भी नहीं रहेगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com