2023 में आरंभ होगा कानपुर रिंग रोड का निर्माण कार्य

शहर को जाम मुक्त करने के लिए कानपुर रिंग रोड का निर्माण कार्य जून 2023 में आरंभ हो जाएगा। 93 किलोमीटर लंबी रिंग रोड के जमीन अधिग्रहण का मुआवजा मार्च 2022 से वितरित कर जून में पूरा कर लिया जाएगा। जून माह में ही फेज एक का निर्माण मंधना से शुरू हो जाएगा। दिसंबर 2025 तक रिंग रोड को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया। रिंग रोड परियोजना में सबसे लंबा 3.3 किलोमीटर का गंगा नदी में पुल बनेगा। 9 रेल उपागामी सेतु होंगे। 12 स्थानों से यातायात प्रवेश और निकास कर सकेगा। यह अहम जानकारी कमिश्नर डॉ. राजशेखर ने उच्च स्तरीय सयुक्त विकास समिति कानपुर समग्र विकास की समीक्षा बैठक में दी।

कैम्प कार्यालय में बैठक के दौरान कमिश्नर ने कहा कि कानपुर रिंग रोड परियोजना के पूरा हो जाने से कानपुर नगर के आंतरिक क्षेत्रों में जाम मुक्त हो जाएगा। सुगम यातायात संचालित होने लगेगा। कमिश्नर ने क्षेत्रीय प्रबंधक सड़क परिवहन निगम कानपुर को निर्देश दिए कि रिंग रोड के चारो ओर नए बस अड्डों के निर्माण के लिए जगह चिन्हित कर प्रस्ताव बनाएं। बस अड्डों के लिए उपयुक्त स्थानों को चिन्हित करने के लिए एनएचएआई के अधिकारियों, अपर जिलाधिकारी वित्त व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ भ्रमण कर 10 नवम्बर तक अपनी रिपोर्ट हर स्थिति में भेजें। निर्माण में कोई बाधा न आए इसलिए डीएम की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई। बैठक में नगर आयुक्त, सचिव केडीए, डीएफओ कानपुर नगर, ज्वाइंट कमिश्नर पुलिस, नीरज श्रीवास्तव समन्वयक, मुख्य अभियंता कानपुर विकास प्राधिकरण, कारागार अधीक्षक कानपुर जेल, महाप्रबंधक सेतु निगम, परियोजना निदेशक कानपुर मेट्रो तथा एन एच ए आई कन्नौज आदि अफसर मौजूद रहे।

गंगा बैराज तक जुड़ेगी मेट्रो

बैठक में परियोजना निदेशक कानपुर मेट्रो ने बताया कि बर्रा व नौबस्ता मेट्रो स्टेशन को आपस में जोड़ने और मेट्रो के दूसरे रूट बर्रा 8 से कृषि विश्वविद्यालय तक योजना को कंपनी बाग तक आगे बढ़ा कर गंगा बैराज तक जोड़े जाने की परियोजना की डीपीआर बनाए जाने के संबंध में राइट्स संस्था से इस्टीमेट प्राप्त कर लिया है। कमिश्नर ने बताया कि डीपीआर में होने वाले व्यय के वित्त पोषण के लिए प्रमुख सचिव आवास को पत्र प्रेषित किया है।

रैपिड रेल के एस्टीमेट का प्रस्ताव

कमिश्नर ने बताया कि कानपुर लखनऊ तक तीव्रगामी यातायात के लिए रैपिड रेल परियोजना के संदर्भ में 23 अगस्त को प्रमुख सचिव आवास की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में परियोजना के अध्ययन के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र प्लानिंग बोर्ड को वित्त पोषण के लिए पत्र भेजा गया था। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र प्लानिंग बोर्ड ने इस संबंध में शासन से प्रारंभिक इस्टीमेट का प्रस्ताव मांगा गया है। शासन के निर्देश पर इस संदर्भ में कार्यवाही होगी। कानपुर लखनऊ के मध्य रैपिड रेल परियोजना से कानपुर लखनऊ के साथ उन्नाव का भी आधुनिक विकास हो सकेगा। परियोजना हेतु शासन स्तर से एक समिति भी गठित की गई है। जिसमे प्रमुख सचिव आवास, आयुक्त कानपुर एवं लखनऊ मंडल, उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण, समन्वयक उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति व लीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी हैं।

इनर सर्किल रोड के मंत्रालय से मिली सहमति

कमिश्नर ने बताया कि कानपुर के आंतरिक शहरी क्षेत्रों के सुगम यातायात के लिए 30 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड गंगा लिंक इनर सर्किल रोड परियोजना के लिए शासन स्तर से सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है। इसकी डीपीआर बनाए जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने अपनी सहमति दे दी है। इस संबंध में मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को निर्देश दिए जाने हैं। जल्द ही दिल्ली के बैठक आयोजित होगी।

सीएम करेंगे बोट क्लब का शुभारंभ

कमिश्नर ने बताया कि बोट क्लब के उद्घाटन के लिए सीएम से 15 से 25 नवंबर के बीच का समय मांगा गया है। इस संबंध में आयुक्त कानपुर मंडल व्यक्तिगत रूप से मिलकर मुख्यमंत्री से अनुरोध करेंगे। 5 नवंबर तक सिंचाई विभाग केडीए को और केडीए बोट क्लब समिति को बोट क्लब हस्तांतरण की कार्यवाही करे। उद्घाटन वाले दिन कानपुर से प्रयागराज गंगा वाटर रैली का आयोजन होगा। इस संबंध में उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज के जिला प्रशासन से वार्ता हो चुकी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com