16 सालों से NO1 फेसबुक को मार्क जुकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर शुरु किया

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है. फेसबुक पर आप नए दोस्त बना सकते हैं. इतना ही नहीं मैसेज और कॉल कर सकते हैं. साथ ही अपनी फोटो भी शेयर कर सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आज फेसबुक का जन्मदिन है. इसी के साथ आज फेसबुक को 16 साल हो गए हैं. इन 16 सालों में फेसबुक के अंदर कई बदलाव किए गए.

फेसबुक ने बदलाव के पीछे कारण बताया था कि लोग ज्यादा से ज्यादा फेसबुक पर समय बिताएं. फेसबुक ने यूजर्स को रिचार्ज की सुविधा भी देना शुरू की. इसके अलावा गेमिंग और जॉब सर्च की सुविधा भी फेसबुक ने यूजर्स को देना शुरू कर दिया है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में फेसबुक के करीब 250 करोड़ यूजर हैं. इस आंकड़े के हिसाब से दुनिया में हर तीन में से एक आदमी फेसबुक पर है. भारत की बात करें तो सबसे ज्यादा फेसबुक यूजर भारत में ही हैं. 2019 में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा, भारत में 26 करोड़ फेसबुक यूजर है.

दुनिया के सिर्फ 4 देशों की आबादी भारत में फेसबुक यूजर ज्यादा है. फेसबुक की युवाओं में लोकप्रियता की बात करें तो भारत में 50 फीसदी से ज्यादा फेसबुक यूजर 25 साल से कम के हैं.

दुनिया के 70 से ज्यादा शहरों में फेसबुक का ऑफिस है. फेसबुक में काम करने वालों की बात करें तो इसमें करीब 45 हजार फुलटाईम कर्मचारी हैं. करीब 14 करोड़ लोग फेसबुक के जरिए अपने ग्राहकों से जुड़ते हैं.

फेसबुक से जुड़े रोचक तथ्यों की बात करें को फेसबुक पर रोजाना 10 हजार करोड़ मैसेज लिखे जाते हैं. इसके साथ ही रोजाना करीब 100 करोड़ स्टोरी फेसबुक पर शेयर किए जाती हैं. फेसबुक पर हर मिनट में 10 लाख लोग लॉग इन करते हैं.

फेसबुक का आविष्कार 4 फरवरी 2004 को मार्क जुकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर किया था. मार्क जुकरबर्ग उस दिनों हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे. फेसबुक को लॉन्च करते समय इसका नाम ‘द फेसबुक’ था. बाद में इसका नाम बदलकर फेसबुक कर दिया गया. मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक 2009 में फेसबुक दुनिया की सबसे मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट बन गई.

बता दें कि फेसबुक ने व्हाट्सएप को भी खरीद लिया है. ये डील करीब 19 अरब अमेरिकी डॉलर में हुई. इसके पीछे का कारण बताते हुए फेसबुक ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जोड़ने के लिए ये कदम उठाया गया है. फिलहाल जेन कूम व्हाट्सएप की जिम्मेदारी को संभाल रहे हैं. जेन कूम इसी के साथ फेसबुक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com